10 लाख का नोट जारी करने वाला पहला देश बना वेनेजुएला, भारत में इतने में आधा लीटर पेट्रोल भी नहीं मिलेगा!

10 लाख का नोट जारी करने वाला पहला देश बना वेनेजुएला, भारत में इतने में आधा लीटर पेट्रोल भी नहीं मिलेगा!: वेनेजुएला के वर्तमान मुद्रास्फीति के अनुसार, 10 लाख बोलिवर की कीमत आधा अमेरिकी डॉलर और भारतीय करंसी में 36 रुपए के बराबर होगा! इतने में तो भारत आधा लीटर पैट्रोल भी नहीं आएगा! वहां पर लोगों के भूखे मरने की नौबत आ गई है! कभी वो तेल के बूते अगाध संपन्न था! वहां पर इस समय आलम ये है कि लोग लोग बैग और बोरों में भरकर नोट लेकर जाते हैं और हाथ में टंगी पालीथीन में घर के लिए सामान खरीदकर लाते हैं!

जारी किए जाएगा 2 लाख और 5 लाख के नोट

वेनेजुएला के केंद्रीय बैंक ने कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था को देखते हुए इतनी बड़ी करंसी नोट को जारी करना पड़ा है! अगले हफ्ते में दो लाख बोलिवर और पांच लाख बोलिवर के नोट भी जारी कर दिए जाएंगे! वर्तमान में वेनेजुएला में 10 हजार, 20 हजार और 50 हजार बोलिवर के नोट प्रचलन में हैं! वेनेजुएला में भारत के 1 रुपए की कीमत 25584.66 बोलिवर है!

10 लाख में आएगा आधा किलो चावल

वेनेजुएला में 10 लाख बोलिवर के नोट अब सबसे बड़े मूल्यवर्ग के नोट बन गए हैं! हालांकि, इसकी कीमत तब भी आधा यूएस डॉलर ही है! इतने रुपए में भारत में केवल दो किलो आलू या आधा किलो चावल ही खरीद पाएंगे! वहां की सरकार लोगों को सहूलियत देने के लिए बड़े मूल्यवर्ग के नोटों को छापने की योजना बना रही है, जिससे आम लोग बड़ी संख्या में नकदी को लेकर जाने से बचे सकेंगे!

देश छोड़ रहे वेनेजुएला के लोग

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बताया जा रहा है कि 2013 के बाद लगभग 30 लाख लोग अपने देश को छोड़कर पड़ोसी देश ब्राजील, कंबोडिया, इक्वाडोर और पेरू में शरण लिए हुए हैं! हालात, यहां तक खराब हैं कि इन देशों ने वेनेजुएला की सीमा पर अपनी फौज को तैनात किया हुआ है! वर्तमान समय में यह दुनिया के किसी देश में हुआ सबसे बड़ा विस्थापन है!

वेनेजुएला में हाइड्रो-पावर का बहुत यूज होता है! 2015 में पड़े सूखे की वजह से यहां बिजली का उत्पादन गिर गया! बिजली का संकट इतना बढ़ गया था कि अप्रैल 2016 में सरकार ने फैसला लिया कि अब से सरकारी दफ्तर सिर्फ सोमवार और मंगलवार को चलेंगे! वेनेजुएला में मुद्रास्फीति 2,600 प्रतिशत से अधिक चल रही है!

About dp

Check Also

देश के जाने माने बिजनेस के इस शेयर के लिए नहीं मिल रहे थे खरीदार, अब हुआ कुछ ऐसा कोई नहीं है बेचने को तैयार

टाटा समूह की अनुषंगी कंपनी टीटीएमएल के शेयरों में पिछले 20 दिनों से खरीदार नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *