देश के जाने माने बिजनेस के इस शेयर के लिए नहीं मिल रहे थे खरीदार, अब हुआ कुछ ऐसा कोई नहीं है बेचने को तैयार

टाटा समूह की अनुषंगी कंपनी टीटीएमएल के शेयरों में पिछले 20 दिनों से खरीदार नहीं मिल रहे थे। शेयर 290.15 रुपये से फिसलकर 141.75 रुपये पर आ गया था। 11 जनवरी से इसमें लगातार लोअर सर्किट दिख रहा था और इस दौरान कोई भी इस स्टॉक में पैसा लगाने को तैयार नहीं था और खरीदार नहीं होने से लोग घाटे को रोक नहीं पा रहे थे. लेकिन, आज एक खबर के बाद बाजार खुलते ही टीटीएमएम में अपर सर्किट लग गया.

एनएसई पर सुबह 9:32 बजे टीटीएमएल का स्टॉक 4.97 फीसदी ऊपर था और उसके केवल खरीदार थे। कुल 2,60,48,969 शेयर बाय ऑर्डर में थे। आपको बता दें कि 11 जनवरी को TTML का शेयर 290.15 रुपये के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर बंद हुआ था। इससे पहले इसने एक साल में 2830 फीसदी का चौंका देने वाला रिटर्न दिया था।

23 दिसंबर के बाद से यह लगभग हर दिन अपर सर्किट से टकरा रहा था। 23 दिसंबर को यह 154.10 रुपये पर बंद हुआ और 10 जनवरी को 290.15 रुपये पर पहुंच गया। इस दौरान इसने निवेशकों को 188 फीसदी का रिटर्न दिया.

क्या हुआ कि अचानक से दाम बढ़ने लगे

दरअसल, मंगलवार को टाटा टेलीसर्विसेज लिमिटेड (टीटीएसएल) ने समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) बकाया पर ब्याज को इक्विटी में बदलने की अपनी योजना को खत्म कर दिया है। हाल ही में, टाटा टेलीसर्विसेज ने सरकार को भुगतान किए जाने वाले 850 करोड़ रुपये के ब्याज को इक्विटी में बदलने का फैसला किया था, जो कंपनी में 9.5 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है। हालांकि, अब कंपनी ने इस प्लान को कैंसिल कर दिया है।

यह लोअर सर्किट की तरह क्यों लग रहा था?

टाटा टेलीसर्विसेज ने हाल ही में शेयर बाजार को दी गई जानकारी में कहा था कि उसके आकलन के मुताबिक ब्याज का शुद्ध वर्तमान मूल्य (एनपीवी) करीब 850 करोड़ रुपये है। यह अनुमान दूरसंचार विभाग द्वारा पुष्टि के अधीन है। ब्याज को इक्विटी में बदलने से कंपनी में सरकार की हिस्सेदारी 9.5 फीसदी हो जाएगी। डीओटी द्वारा नोटिस में प्रदान की गई गणना पद्धति के अनुसार, 14 अगस्त, 2021 की प्रासंगिक तिथि के अनुसार कंपनी का औसत शेयर मूल्य लगभग 41.50 रुपये प्रति इक्विटी है। इसके बाद से ही इस फ्लाइंग स्टॉक में बिकवाली का दौर शुरू हो गया था।

टीटीएमएल क्या करता है?

TTML टाटा टेलीसर्विसेज की सहायक कंपनी है। यह कंपनी अपने सेगमेंट में मार्केट लीडर है। कंपनी आवाज, डेटा सेवाएं प्रदान करती है। कंपनी के ग्राहकों की लिस्ट में कई बड़े नाम हैं। मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने पिछले महीने कंपनियों के लिए स्मार्ट इंटरनेट बेस्ड सर्विस शुरू की है। इसे जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है, क्योंकि कंपनियों को तेज इंटरनेट और अनुकूलित नियंत्रण के साथ क्लाउड आधारित सुरक्षा सेवाएं मिल रही हैं। इसकी सबसे बड़ी विशेषता क्लाउड आधारित सुरक्षा है, जिससे डेटा को सुरक्षित रखा जा सकता है। डिजिटल आधार पर चल रहे व्यवसायों को इस लीज लाइन से काफी मदद मिलेगी। इसमें सभी तरह के साइबर फ्रॉड से सुरक्षा के साथ-साथ फास्ट इंटरनेट की सुविधा भी दी जा रही है.

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *