पंजाब का ड्रामा खत्म, अब राजस्थान में बदलेगा CM? राहुल गांधी और सचिन पायलट की मैराथन मीटिंग से अटकलें तेज

पंजाब में कांग्रेस का ऑपरेशन पूरा होने के बाद अब पार्टी शासित अन्य राज्यों में हलचल तेज हो गई है. इस बीच शुक्रवार 17 सितंबर को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के साथ मैराथन बैठक की. सूत्रों के मुताबिक इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने राजस्थान के हालात के साथ-साथ 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी के लक्ष्यों पर चर्चा की.

संयोग से यह बैठक कैप्टन अमरिंदर सिंह के पंजाब सीएम पद से इस्तीफा देने के ठीक एक दिन पहले हुई थी। राहुल गांधी और सचिन पायलट के बीच इस साल इस तरह की यह पहली मुलाकात थी।

पायलट जुलाई 2020 तक राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री थे। हालांकि, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ विद्रो ही रवैया अपनाने के बाद, इन दोनों पदों को उनसे वापस ले लिया गया था। पार्टी के एक सूत्र के मुताबिक राहुल और सचिन की मुलाकात के दौरान राजस्थान में पायलट की बहाली पर गंभीरता से चर्चा हुई.

हालांकि, पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि राजस्थान में फिलहाल किसी बड़े फेरबदल की उम्मीद नहीं है। उन्होंने कहा कि पार्टी का पूरा ध्यान इस समय उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव पर है। इन सभी राज्यों में 2022 के पहले छह महीनों में चुनाव होने हैं।

हालांकि सचिन पायलट ने इस बैठक को लेकर अभी तक कोई बयान नहीं दिया है, लेकिन दो अन्य वरिष्ठ नेताओं ने बताया कि कांग्रेस अपनी राज्य सरकारों में फेरबदल करते हुए 2024 के लोकसभा चुनाव के लक्ष्यों को ध्यान में रख रही है.

कांग्रेस के एक अन्य वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘राहुल गांधी की योजना 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए राज्यों में बदलाव करने की है. अगर कोई बदलाव होता है और पायलट राजस्थान सरकार में लौटते हैं, तो इसे कांग्रेस की तैयारी के रूप में देखा जाना चाहिए. अगले आम चुनाव।

राजस्थान, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश ही ऐसे राज्य हैं जहां कांग्रेस बीजेपी को सीधी टक्कर दे रही है।

About dp

Check Also

UP में कांग्रेस अपना एक टिकट 11000 रु में बेच रही है

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने हैं और इस चुनाव में कांग्रेस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *