यहाँ लोग टिकैत में उलझे रहे उधर अफगानिस्तान को लेकर अजित डोभाल रूस के साथ मिलकर करने जा रहे है ये बड़ा काम

Talks between National Security Advisor Ajit Doval and Russian National Advisor Nikolay Petrushev on many issues: तालिबान के आने के बाद अफगानिस्तान में बदले हालात के बीच भारत और रूस के बीच आज इन दोनों देशों के बीच अहम बातचीत होने वाली है. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और रूस के राष्ट्रीय सलाहकार निकोले पेत्रुशेव के बीच कई मुद्दों पर बातचीत होगी।

निकोले पेत्रुशेव भारत के दो दिवसीय दौरे पर हैं। इस बातचीत में अफगानिस्तान मुद्दा बना रहेगा और साथ ही पाकिस्तान की भूमिका पर भी चर्चा होगी। एक तरफ जहां रूस के साथ बातचीत होगी, वहीं कल अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए चीफ बिल बर्न्स भी भारत में थे और उन्होंने अजीत डोभाल के साथ एक अहम मुलाकात भी की थी.

अफगानिस्तान मुद्दे पर आज की बैठक खास

भारत और रूस के बीच बातचीत के दौरान डोभाल आ तंकी संग ठनों लश्कर और जैश-ए-मोहम्मद के बारे में बात कर सकते हैं. भारत का मानना ​​है कि रूस अफगानिस्तान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहा है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि अफगानिस्तान का इस्तेमाल ऐसे किसी समूह द्वारा नहीं किया जाएगा।

24 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच फोन पर बातचीत भी हुई थी. तब दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि दोनों के लिए एक साथ काम करना महत्वपूर्ण है। इस बातचीत के बाद पत्रुशेव भारत दौरे पर हैं।

आतं कवादी गति विधियों के बारे में भारत की आशंका है कि पाकिस्तान उसके खिलाफ सा जिश कर सकता है। आज की बैठक के अलावा ब्रिक्स वर्चुअल समिट से एक दिन पहले अफगानिस्तान पर भी बातचीत होगी जहां मोदी, पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग होंगे.

अगले सप्ताह एससीओ शिखर सम्मेलन मुख्य रूप से अफगानिस्तान पर केंद्रित होने की उम्मीद है। तालिबान सरकार ने सिराजुद्दीन हक्कानी को गृह मंत्री बनाया है। सिराजुद्दीन हक्कानी अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई की हिट लिस्ट में शामिल है। वास्तव में भारत UNSC समिति की अध्यक्षता करता है जो आने वाले हफ्तों में तालिबान प्रति बंधों पर फैसला करेगी।

क्यों खास है अमेरिकी खुफिया एजेंसी प्रमुख का दौरा?

एक तरफ तालिबान ने काबुल में अपनी अंतरिम सरकार की घोषणा की, तो दूसरी तरफ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने भारत में अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए प्रमुख बिल बर्न्स से मुलाकात की। वार्ता मुख्य रूप से पाकिस्तान के साथ-साथ अफगानिस्तान से आतं कवाद पर आगे बढ़ने पर केंद्रित थी।

यह बिल बर्न्स की एक गुप्त यात्रा थी और उसी दिन हुई थी जब रूसी एनएसए निकोले पेत्रुशेव ने अपनी यात्रा शुरू की थी, वह भी अफगानिस्तान पर चर्चा करने के लिए। बर्न्स आज यहां से जाहिर तौर पर इस्लामाबाद जा रहे हैं। बर्न्स की यात्रा क्षेत्रीय और वैश्विक दोनों संदर्भों में भारत और अमेरिका के लिए बढ़ती सुरक्षा चिंताओं को उजागर करती है क्योंकि काबुल में तालिबान की सत्ता में वृद्धि हुई है।

मंगलवार को जैसे ही तालिबान ने पंजशीर घाटी में अपना झंडा फहराया, काबुल, मजार-ए-शरीफ और यहां तक कि जरांज में भी विरोध प्रद र्शन शुरू हो गए। प्रद र्शन पाकिस्तान के खिलाफ भी था क्योंकि तालिबान सरकार को व्यापक रूप से विभिन्न तालिबान गुटों के बीच एक सौदा माना जाता है, जिसमें पाकिस्तान आईएसआई प्रमुख फैज हमीद एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

About dp

Check Also

महज 20 दिन के अंदर पंजाब में AAP की नई सरकार हो सकती सत्ता से बेदखल, जानें क्यों होने लगी ऐसी बातें..

देश के पंजाब राज्य में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद अब आम आदमी पार्टी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *