हो गया फैसला इस शुभ दिन को सौपी जाएगी एयर इंडिया की कमान रत्न टाटा को

आपको बता दिया जाए कि एअर इंडिया की घर वापसी का वक्त अब आ चुका है। कर्ज में डूबी एअर इंडिया को महज दो दिन के बाद यानी सिर्फ 27 जनवरी को टाटा ग्रुप को सौंपा जायेगा। इस डील की बाकी बची हुईं औपचारिकताएं अगले कुछ दिनों में पूरी कर दी जायेगी।

आपको जानकारी दे दिया जाए कि दरअसल, एअर इंडिया के कर्मचारियों को एक मेल करते कंपनी के डायरेक्टर (फाइनेंस) विनोद हेजमादी ने खुलासा करते हुए बताया है कि आज बैलेंस शीट बंद हो जाएगी, ताकि टाटा इसकी समीक्षा कर सके। अब अगर कोई बदलाव होगी तो उसे बुधवार 26 जनवरी को ही कर दिया जायेगा।

अक्टूबर में हुई थी डील 

आपको बता दें, एअर इंडिया की बोली टाटा ग्रुप ने पिछले साल 8 अक्टूबर को जीती थी। इसके बाद से Talace Private Limited को एअर इंडिया सौंपने की तैयारी जोरों शोरो से चल रही थी। बता दे कि यह टाटा ग्रुप की होल्डिंग कंपनी है। यह डील 18,000 करोड़ रुपये में पूरी की हुई थी। इसके बाद 25 अक्तूबर 21 को केंद्र ने इस सौदे के लिए शेयर खरीद समझौते (एसपीए) पर हस्ताक्षर कर दिए थे।

बता दिया जाए कि टाटा ग्रुप को Air India का मालिकाना हक मिलने के बाद नए मालिक को इससे जुड़े नाम और लोगो को अभी 5 साल तक और संभाल कर रखने का मौका मिल चुका है। Air India के साथ Tata Sons को उसकी सब्सिडियरी Air India Express का भी मालिकाना हक मिल जायेगा। बता दे Air India Express सस्ती हवाई लोगो का प्रदान करती हैं।

Tata Sons के पास अब 3 एयरलाइंस

जानकारी दे दिया जाए कि वहीं एअर इंडिया की ग्राउंड हैंडलिंग कंपनी AI-SATS में सरकार की पूरी हिस्सेदारी टाटा संस को मिलने वाली है। एअर इंडिया की मालिक बनने के बाद अब Tata Sons के पास 3 एयरलाइंस हो मौजूद है। समूह के पास पहले से Vistara और AirAisa में हिस्सेदारी देखी जा रही थी। इसी के साथ टाटा संस की एविएशन सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी बनती दिखाई दे रही हैं।

सरकार के मुताबिक यह बात सामने आ रही हैं कि 31 अगस्त 2021 तक एअर इंडिया पर कुल कर्ज 61,562 करोड़ रुपये का देखा गया था। टाटा ने भुगतान से 15,300 करोड़ रुपये का कर्ज उतार दिया है और एयर इंडिया वापिस आ गयी हैं। टाटा द्वारा इस कर्ज के उतारने के बाद अब एअर इंडिया पर कुल 46,262 करोड़ रुपये का कर्ज बचा हुआ है जिसे पूरी करने की तयारी चल रही हैं।

एअर इंडिया का इतिहास

आपको बता दिया जाए कि एअर इंडिया को सबसे पहले जेआरडी टाटा ने 1932 में टाटा एयरलाइंस के नाम से लॉन्च किया गया था। 1946 में इसका नाम बदल कर एअर इंडिया रखा गया था। उसके बाद साल 1954 में सरकार ने टाटा से एअर इंडिया को खरीदकर उसका राष्ट्रीकरण किया था। सभी कंपनियों को मिलाकर दो कंपनियां बना दी गई थी, घरेलू सेवा के लिए इंडियन एयरलाइन्स, और विदेश के लिए एअर इंडिया बनाया गया था। आजादी के वक्त देश में कुल 9 छोटी-बड़ी विमानन कंपनियां मौजूद थी।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *