अफगानिस्तान से तालिबान को खदेड़ने की तैयारी? ये देश बने रोड़ा, नहीं देंगे मान्यता

Iran and Tajikistan will not recognize Taliban: अफगानिस्तान में हाल ही में अमेरिका अपना बोरिया बिस्तरा उठा कर निकल लिया! जिसके बाद अफगानिस्तान की आवाम वहा पर फसी हुई है जोकि निकलने की फिराक में बैठी है! वही, तालिबान के आने से वहां के लोगो पर अपने कानूनों को थोपा जा रहा है! हालांकि, इस बीच यह भी देखा गया है कि पंजशीर इलाका जोकि लगातार तालिबान का विरोध कर रहा है ये वाकई में अपने आप में बड़ी बात है! खैर, ये बात तो अलग लेकिन आज के समय में 2 देश ऐसे है जोकि तालिबान के विरोध में है!

तालिबान को ये 2 देश नहीं देंगे मान्यता?

पाकिस्तान एक ऐसा देश जोकि खुल कर तालिबान का समर्थन कर रहा है, तो वही ईरान और ताजिकिस्तान यह दोनों ही देश तलिबांन का विरोध कर रहे है! हालांकि, अभी तक कोई भी खुलकर नहीं बोल रहा है लेकिन चाल ढाल इनकी अलग ही है!

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ताजिकिस्तान ने नॉर्दन एलायंस के लोगो को अपनी और से अच्छी खासी मदद दी है! ऐसे में उसने अपने एयरक्राफ्ट से रसद से लेकर विपन तक उपलब्ध करा दिए थे! जिसका असर यह हुआ है कि आज की डेट में काफी हद तक तालिबानियों को पंजशीर में जाने से रोका गया है!

वही, ईरान भी तालिबान की सरकार को साफ़ तौर पर मान्यता देने से मना कर चूका है! इतना ही नहीं, बल्कि पंजशीर में जो कमांडर शहीद हुए उन लोगो के लिए ईरान ने संवेदना भी प्रकट की है! आने वाले समय में इस पर विदेशी हस्तक्षेप की संभावना के ऊपर भी विचार किया जा रहा है!

इन दोनों देशो से लगता है कि तालिबान के विरोध में और भी देश उतर सकते है और हो भी सकता है कि आने वाले वक्त में धीरे धीरे करके ये साफ़ होता चला जाए और अफगान लोग फिर से एक आजाद हो!

About dp

Check Also

24 घण्टे में ही तालिबान ने CNN की रिपोर्ट को पहना दिया बुर्का,तस्वीर हुई वायरल

अफगानिस्तान में इन दिनों तालिबान काफी सुर्खियों में बना हुआ है और खबर तो यह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *