अन्नदाता के हक में मोदी सरकार का बड़ा फैसला:पंजाब-हरियाणा के किसानों से 3 अक्टूबर से मिलेगा ये नया तोहफा

पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में बारिश और नमी के कारण किसानों की फसल प्रभावित हुई है. इससे धान की खरीद की प्रक्रिया में देरी होने की आशंका जताई जा रही है। लेकिन अन्नदाता के हित को सबसे ऊपर रखते हुए मोदी सरकार ने 3 अक्टूबर से धान खरीदने का फैसला किया है. मोदी सरकार ने एमएसपी पर धान खरीदने के निर्देश दिए हैं. अन्नदाता के पक्ष में मोदी सरकार के इस फैसले से पंजाब और हरियाणा के किसानों को सबसे ज्यादा फायदा होगा.

अन्नदाता के हित में मोदी सरकार का बड़ा फैसला

जिन क्षेत्रों में पहले धान की फसल तैयार होती है और जहां बारिश का असर कम होता है, वहां सबसे पहले धान की खरीद शुरू की जाएगी. इसके बाद अन्य क्षेत्रों में भी इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। हरियाणा और पंजाब की सरकारों ने मोदी सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है. हरियाणा में धान खरीदी को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर ने केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे से मुलाकात की थी और हरियाणा में धान की खरीद 3 अक्टूबर से शुरू करने का आग्रह किया था.

मोदी सरकार ने देश के किसानों के सम्मान और प्रगति के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं. लेकिन विपक्षी दल किसानों के हित की बजाय किसानों के मुद्दे पर राजनीति करने में लगे हैं। विपक्षी दलों की इस राजनीति का विरोध करने और किसान हितैषी सुधारों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधा है.

किसानों के नाम पर राजनीति से अन्नदाता का नुकसान

‘ओपन मैगजीन’ को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने देश में किसानों के नाम पर चल रही विपक्षी पार्टियों की राजनीति पर कहा कि विरोध करने वालों को जनता के फायदे की चिंता नहीं है. प्रधानमंत्री ने कहा कि नए कृषि कानूनों का विरोध करने वाले वही लोग हैं, जिन्होंने मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर कहा था कि उनकी सरकार ने जो किया है, वही करें. यदि आप आज किसान हितैषी सुधारों का विरोध करने वालों को देखें तो आपको बौद्धिक बेईमानी और राजनीतिक धोखाधड़ी का वास्तविक अर्थ दिखाई देगा।

छोटे किसानों को मजबूत करने में जुटी मोदी सरकार

देश के छोटे किसानों को मजबूत करने और उनकी समस्याओं का समाधान खोजने के लिए पीएम मोदी की सरकार कमर कस चुकी है. सरकार अन्नदाता की समस्याओं से जुड़े किसी भी मुद्दे पर बात करने और उसका समाधान निकालने के लिए हर समय तैयार है। लेकिन विपक्षी दल किसानों के नाम पर अपना हित साधने में लगे हैं।

किसानों के मुद्दे पर विपक्ष पर सवाल उठाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि ‘ये वही लोग हैं जिन्होंने मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर कहा था कि हमारी सरकार ने जो किया है वह करें. ये वही लोग हैं जिन्होंने अपने घोषणापत्र में लिखा था कि हम जो सुधार लाए हैं, वही सुधार लागू करेंगे। फिर भी, चूंकि हम एक अलग राजनीतिक दल हैं, जिसे लोगों ने अपना प्यार दिया है और जो समान सुधारों को लागू कर रहे हैं, उन्होंने पूरी तरह से यू-टर्न ले लिया है।

मोदी सरकार का विरोध करने के नाम पर देश के किसानों के हितों की अनदेखी की जा रही है. विपक्षी दल किसानों का फायदा छोड़कर मुनाफा कमाने में लगे हैं।

देश का विकास खाद्यान्न के विकास से जुड़ा है।

हाल ही में किसानों के मुद्दे पर राजनीति से दूर मोदी सरकार ने सरसों का एमएसपी बढ़ाने का फैसला किया है. मोदी सरकार ने रबी विपणन सीजन 2022-23 के लिए सरसों का एमएसपी 400 रुपये बढ़ाकर 5,050 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया, जो पिछले वर्ष 4,650 रुपये प्रति क्विंटल था।

सरकार के इस फैसले से एक तरफ कम पानी में सरसों की फसल की ओर रुझान बढ़ेगा, वहीं दूसरी तरफ गेहूं की तुलना में उत्पादन लागत कम होने से आमदनी भी बढ़ेगी। इसका सबसे ज्यादा फायदा दक्षिण और पश्चिम हरियाणा के किसानों को मिलेगा।

मोदी सरकार ने गन्ना किसानों को बड़ा तोहफा भी दिया है. एफआरपी को बढ़ाकर 290 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है, इससे 5 करोड़ किसानों और 5 लाख चीनी मिल श्रमिकों को फायदा होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 7 वर्षों में किसानों के कल्याण के लिए इतना कुछ किया गया है, जो 70 वर्षों में नहीं किया गया था।

किसानों के हित में मोदी सरकार के बड़े फैसले

इधर मोदी सरकार ने देश के किसानों के हित में कृषि कानूनों को लागू करने के अलावा कई बड़े फैसले लिए जिनका फायदा कोरोना काल में भी देश के अन्नदाता को मिला.

• पीएम किसान सम्मान निधि की अब तक 9 किस्त जारी

• किसान सम्मान निधि के तहत 1.6 लाख करोड़ रुपये जारी

• 2 करोड़ से अधिक किसानों को जारी किए गए क्रेडिट कार्ड

• 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक का कृषि ऋण दिया गया

• कृषि ऋण पर ब्याज दर में छूट का प्रावधान किया गया है.

• डीएपी उर्वरक के लिए सब्सिडी में 140 प्रतिशत की वृद्धि करने का निर्णय

• फसलों के एमएसपी में वृद्धि के कारण रिकॉर्ड खरीद हुई

• बैंक खातों में भेजे गए एमएसपी पर खरीद राशि का उत्पादन करें

• कृषि क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के लिए एक लाख करोड़ रुपये

• आवश्यक वस्तु अधिनियम में परिवर्तन, देखने की स्वतंत्रता

About dp

Check Also

BSNL का प्लान दे रहा Vi, Jio और Airtel को दे रही टक्कर, वैलिडिटी के साथ-साथ और भी बेनिफिट्स

पिछले साल टेलीकम्युनिकेशन कंपनी Jio, Airtel और Vi ने अपने कीमतों में इजाफा किया था …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *