Britain की उडी नींद तो अब कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट पर अपने सुर बदल लिए

कोरोनावायरस की वैक्सीन सर्टिफिकेट पर ब्रिटेन के रुख के खिलाफ भारत सरकार ने जो भी कदम उठाया है उससे बोरिस जॉनसन की सरकार सकते में आ गई हैं! ऐसे में भारत में ब्रिटिश उच्चायोग के प्रवक्ता का कहना है कि हम भारतीय कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट को मान्यता देने के लिए मोदी सरकार को तकनीकी सहयोग जारी रखेंगे! दरअसल ब्रिटेन के मिजाज में यह बदलाव भारत के कदम की वजह से ही आया है जिसके तहत यूके से आने वालों के लिए 10 दिनों का क्वारंटीन अनिवार्य किया गया है!

ब्रिटेन ने अभी तक भारत के कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट को मान्यता नहीं दी है, जिस पर मोदी सरकार ने जवाबी कार्रवाई करते हुए ऐलान किया है कि ब्रिटेन से आने वालों को भारत में 10 दिन क्वारंटाइन में रहना होगा! इससे पहले ब्रिटेन ने कोविडशील्ड कोरोना वैक्सीन को भारत में स्वीकृत टीकों से बाहर रखा था, जिस पर भारत ने कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी थी! इसके बाद ब्रिटिश सरकार ने वैक्सीन को मंजूरी दे दी, लेकिन तकनीकी दिक्कतों का हवाला देते हुए सर्टिफिकेट का सवाल उठाया!

RTPCR टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य

भारत ने ब्रिटेन को कड़ा संदेश देते हुए स्पष्ट किया है कि यात्री को कोरोना वैक्सीन के दोनों टीके लग चुके हैं, लेकिन उसे आइसोलेशन में रहना होगा! इसके अलावा भारत आने के लिए कुछ नियम भी तय किए गए हैं! ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के लिए जरूरी होगा कि उनके पास यात्रा से 72 घंटे पहले तक कोरोना आरटीपीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट हो!

आपको बता दें कि ब्रिटेन ने अप्रैल में भारत से आने वाले यात्रियों के लिए ‘रेड लिस्ट’ कोविड-19 यात्रा प्रतिबंध की शुरुआत की थी! इन प्रतिबंधों के तहत, लोगों का भारत से ब्रिटेन आना प्रतिबंधित था और भारत से लौटने वाले ब्रिटिश और आयरिश नागरिकों के लिए दस दिनों के अलगाव में होटलों में रहना अनिवार्य था!

हालाँकि, बाद में जब भारत ने सख्ती दिखाई, तो ब्रिटेन ने भारत को रेड से एम्बर सूची में डालते हुए अपने यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने की घोषणा की! इसके तहत भारत में जिन यात्रियों को टीका लगाया गया है, वे अब अपने घर या अपनी पसंद की किसी भी जगह पर दस दिनों तक क्वारंटाइन में रह सकेंगे!

About dp

Check Also

भारत के लिए चिंता का विषय, अफ़ग़ानिस्तान के शरणार्थी अपने साथ लेकर आये बिमारी, इतने केस निकले

अफगानिस्तान में तालिबान के आ जाने के बाद से भारत के 146 नागरिक कतर की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *