पंजाब के बाद अब इस राज्य में गिरेगी कांग्रेस की सरकार? बसपा के विधायको ने समर्थन लिया वापस

After Punjab, now the Congress government will fall in this state? MLAs of BSP withdrew support: इन दिनों कांग्रेस के पार्टी के लिए कुछ भी सही नहीं चल रहा है एक तरफ तो पंजाब के अंदर राजनीति में बड़ी उठापटक चल रही है तो वहीं दूसरी और अब राजस्थान को लेकर बड़ी खबर सामने आ गई! दरअसल साल 2019 में बहुजन समाज पार्टी के 6 विधायक पार्टी के अनुसार मिल हो गए थे जिन्होंने अब अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली सरकार के समर्थन को वापस लेने की बात कह दी है!

जब राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने गहलोत के खिलाफ बगावत की थी तब संदीप यादव, वाजिब अली, दीपचंद खेरिया, लखन मीणा, जोगेंद्र अवाना और राजेंद्र गुढ़ा ने राज्य सरकार का समर्थन किया था!

सूत्रों के मुताबिक, वह शुक्रवार को कांग्रेस आलाकमान से मिलकर स्पष्ट करेंगे कि अगर कैबिनेट विस्तार नहीं हुआ तो वह सरकार का समर्थन नहीं करेंगे! हालांकि बताया जा रहा है कि आज वो विधायक कांग्रेस आलाकमान से मिल सकते हैं!

इससे पहले जून में राजेंद्र गुढ़ा ने अपनी नाराजगी पूरी तरह स्पष्ट कर दी थी! कैबिनेट विस्तार और राजनीतिक नियुक्तियों पर राजनीतिक गतिरोध से नाखुश उन्होंने मीडिया से कहा, “अगर हमने इस सरकार का समर्थन नहीं किया होता, तो आज इसकी पहली पुण्यतिथि होती!”

राजस्थान के सीएम जहां अब तक अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल से इनकार कर चुके हैं, वहीं हाल ही में सचिन पायलट, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा के बीच हुई बैठक ने राज्य में बदलाव की चर्चा शुरू कर दी थी!

बसपा विधायकों के दलबदल को लेकर खींचतान

बसपा के राष्ट्रीय नेतृत्व ने बसपा के 6 विधायकों के कांग्रेस में विलय को मानने से इनकार कर दिया है! 28 जुलाई, 2020 को मीडिया को संबोधित करते हुए, बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि बसपा ने राजस्थान चुनाव परिणाम के बाद कांग्रेस को अपने सभी 6 विधायकों का बिना शर्त समर्थन दिया था, लेकिन गहलोत का इरादा उनकी पार्टी को नुकसान पहुंचाना था और इसलिए विधायकों को कांग्रेस में ‘असंवैधानिक’ रूप से मिला दिया गया था!

पिछले साल राजस्थान में विश्वास मत से पहले, बसपा ने सोनिया गांधी के नेतृत्व वाली पार्टी के खिलाफ मतदान के लिए संविधान की दसवीं अनुसूची के पैरा 2 (1) (बी) के तहत अपने पूर्व विधायकों को अयोग्य घोषित करने की चेतावनी जारी की थी!

इस बीच, भाजपा विधायक मदन दिलावर और बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश मिश्रा ने बसपा विधायकों के कांग्रेस में विलय पर रोक लगाने के लिए राजस्थान उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है! 24 अगस्त, 2020 को, राजस्थान HC ने स्पीकर सीपी जोशी के 18 सितंबर, 2019 के आदेश को चुनौती देने वाली मायावती के नेतृत्व वाली पार्टी की याचिका को खारिज कर दिया!

जिसमें उन्होंने बसपा के 6 विधायकों के कांग्रेस विधायक दल में विलय को मंजूरी दी थी. हालांकि, इसने बसपा को यादव, अली, खेरिया, मीना, अवाना और गुढ़ा के दलबदल के खिलाफ अध्यक्ष के पास याचिका दायर करने की स्वतंत्रता दी!

इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी, जिसने हाल ही में इन विधायकों से अपना अंतिम जवाब दाखिल करने को कहा था! पीटीआई से बात करते हुए, अली ने खुलासा किया कि वह और उनके सहयोगी वकीलों के साथ चर्चा करेंगे और उनकी राय लेंगे कि शीर्ष अदालत के सामने अपना मामला कैसे पेश किया जाए! इसके अलावा, उन्होंने पुष्टि की कि वह दिल्ली आ रहा था!

About dp

Check Also

UP में कांग्रेस अपना एक टिकट 11000 रु में बेच रही है

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने हैं और इस चुनाव में कांग्रेस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *