नवजोत सिंह सिद्धू के बाद कपिल सिब्बल ने कांग्रेस के खिलाफ खोला मोर्चा, दिया बड़ा बयान….कांग्रेस में हुई खलबली

पंजाब कांग्रेस में शुरू हुआ सियासी बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. कैप्टन अमरिंदर सिंह के कांग्रेस छोड़ने, सिद्धू के इस्तीफे और बाद में इस्तीफे पर इस्तीफे की अफवाहें… मंगलवार से शुरू हुआ पंजाब कांग्रेस का सियासी ड्रामा गुरुवार को भी जारी है। इस बीच, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और समूह 23 के नेताओं में से एक कपिल सिब्बल ने पार्टी के नेतृत्व पर सवाल उठाए हैं।

कपिल सिब्बल ने कहा कि पार्टी को अब सोचना होगा कि आखिर लोग कांग्रेस क्यों छोड़ रहे हैं? अगर पार्टी बिना अध्यक्ष के चल रही है तो आखिर पार्टी के फैसले कौन ले रहा है। इतना ही नहीं कपिल सिब्बल ने कांग्रेस कार्यसमिति की जल्द से जल्द बैठक बुलाने की मांग की है. वहीं सिब्बल के बाद कांग्रेस के दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद ने भी पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखा है. जिसमें उन्होंने मांग की है कि कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की बैठक जल्द से जल्द बुलाई जाए.

दरअसल, सिद्धू के इस्तीफे के बाद से कांग्रेस में कोह राम मचा हुआ है. कांग्रेस नेता इशारों-इशारों में एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी कर रहे हैं। इस पर कपिल सिब्बल ने पूछा कि जब पार्टी में अध्यक्ष नहीं है तो फैसला कौन ले रहा है।

उन्होंने कहा, ‘हमारे लोग हमें छोड़ रहे हैं। सुष्मिता देव पार्टी छोड़कर चली गईं। जितिन प्रसाद को मंत्रालय मिला। कांग्रेस के कई नेता पार्टी छोड़ चुके हैं। सवाल उठता है कि वे क्यों जा रहे हैं। हमसे जरूर कोई गलती हुई होगी तो ये सभी पार्टी छोड़ रहे हैं।

कपिल सिब्बल ने कहा कि लोग पार्टी क्यों छोड़ रहे हैं, इस पर खुली बातचीत की जरूरत है. हम अभी कांग्रेस को कमजोर होते नहीं देख सकते, हम कब तक इंतजार करते रहेंगे।

कांग्रेस क्यों छोड़ रहे हैं हमारे नेता-कपिल सिब्बल

हालांकि कपिल सिब्बल ने अपने बयान के अंत में कहा कि मैं पार्टी के खिलाफ नहीं बोल रहा हूं। किसी व्यक्ति का विरोधी नहीं हूं। पंजाब में जो घट नाएं हुईं हम उस पर भी चुप रहे। हमने यही कहा कि ये बात पब्लिक प्लेटफार्म पर नहीं बल्कि पार्टी फोरम में होनी चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस का नुकसान होना मतलब देश की नींव का कमजोर होना है।’ सिब्बल ने कहा कि सुष्मिता देव, फेलेरो, जितिन प्रसाद, सिंधिया, अभिजीत मुखर्जी, ललितेश त्रिपाठी जैसे नेता पार्टी छोड़कर चले गए। ये लोग क्यों छोड़ कर जा रहे हैं?

हम ‘जी हुजुर 23’ नहीं हैं,- कपिल सिब्बल

पंजाब में पैदा हुए सियासी बवाल पर कपिल सिब्बल ने कहा कि वे पंजाब पर कुछ नहीं बोलना चाहते लेकिन पंजाब एक सीमावर्ती राज्य है। ISI और पाकिस्तान इसका फायदा उठा सकते हैं जो बड़े मुद्दे हैं उसको लेकर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से बात करनी चाहिए। संवाद जारी रहना चाहिए। मैं उन कांग्रेस नेताओं की तरफ से बोल रहा हूं जिन्होंने पिछले साल अगस्त में कांग्रेस वर्किंग कमेटी और सेंट्रल इलेक्शन कमेटी को पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के लिए चिट्ठी लिखी थी और हम अभी तक इसका इंतजार कर रहे हैं। हम ‘जी हुजुर 23’ नहीं हैं, हम अपनी बात रखते रहे हैं और आगे भी रखते रहेंगे।

दरअसल कांग्रेस पार्टी का इस वक्त कोई अध्यक्ष नहीं है। राहुल गांधी के कांग्रेस पद से इस्तीफ़ा देने के बाद सोनिया गांधी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष हैं लेकिन पार्टी के पास कोई फुल टाइम अध्यक्ष नहीं है। कांग्रेस के कई नेता इस बात से भी नाराज है कि जब कोई पार्टी का अध्यक्ष ही नहीं है तो वे अपनी बात बताएं तो बताएं किसे? यही वजह है कि पार्टी के कई बड़े नेता भी गांधी परिवार से नाराज है और इसी तरह समय-समय पर उनकी नाराजगी सामने आती रहती हैं।

About dp

Check Also

UP में कांग्रेस अपना एक टिकट 11000 रु में बेच रही है

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने हैं और इस चुनाव में कांग्रेस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *