आजम खां की भरपाई सपा ने कर ली, अब इस नेता के सहारे उतरेगी मैदान में

पिछले एक साल में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और कांग्रेस के प्रमुख मुस्लिम नेताओं के शामिल होने से समाजवादी पार्टी का मुस्लिम नेतृत्व मजबूत हो सकता है। पार्टी के दिग्गज नेता आजम खान इन दिनों जे’ल में हैं। साथ ही खराब स्वास्थ्य के कारण निष्क्रिय भी रहते हैं। वहीं उत्तर प्रदेश के चुनावी मैदान में असदुद्दीन ओवैसी की एंट्री ने समाजवादी पार्टी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं.

हाल के महीनों में सपा में शामिल हुए मुस्लिम नेताओं में कांग्रेस के सलीम इकबाल शेरवानी भी शामिल हैं। सलीम पांच बार सांसद रहे और राजीव गांधी उनके दोस्त थे। 68 वर्षीय शेरवानी बा बरी वि ध्वंस के बाद सपा में शामिल हुए थे, लेकिन 2009 में कांग्रेस में लौट आए। मुलायम सिंह यादव के भतीजे धर्मेंद्र यादव को सपा का टिकट दिए जाने के बाद उन्होंने पार्टी छोड़ दी।

मुस्लिम समुदाय को बड़ा संदेश देते हुए शेरवानी मार्च में अलीगढ़ में हुई किसान महापंचायत समेत सपा के कई अहम कार्यक्रमों में पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के साथ मंच साझा करती नजर आ रही हैं.

हाल ही में सपा ने अंसारी बंधुओं में सबसे बड़े और गाजीपुर के मोहम्मदाबाद से बसपा के पूर्व विधायक सिबगतुल्लाह अंसारी और उनके बेटे का स्वागत किया है. वहीं, बसपा सांसद अफजल अंसारी (अब बसपा के पूर्व विधायक) मुख्तार अंसारी के साथ सपा का हिस्सा हैं. गाजीपुर और मऊ के पूर्वांचल जिलों और आसपास के क्षेत्रों में मुसलमानों पर उनका काफी प्रभाव है।

सीतापुर से बसपा के पूर्व सांसद कैसर जहान भी अपने-अपने जिलों में मजबूत प्रभाव वाले अन्य मुस्लिम नेताओं में शामिल हैं, जो सपा में शामिल हो गए हैं। समाजवादी पार्टी को अब आने वाले विधानसभा चुनाव में इन मुस्लिम नेताओं से काफी उम्मीद है.

About dp

Check Also

UP में कांग्रेस अपना एक टिकट 11000 रु में बेच रही है

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने हैं और इस चुनाव में कांग्रेस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *