बड़ा मौका: अब होगा सोना सस्ता, सरकार ने उठाया बड़ा कदम है, 3.5 % काम होगी कीमत

आम जनता के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है दरअसल सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार वाणिज्य मंत्रालय ने सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाने का और ऐसे में इंपोर्ट ड्यूटी अब 4 फ़ीसदी करने का प्रस्ताव दिया गया है वहीं इंडस्ट्री के अनुसार इंपोर्ट ड्यूटी को घटाने से सोने की कीमतों में भी गिरावट होने वाले हैं वही एक झटके में सोने के दाम लगभग 3.50 प्रतिशत तक कम हो जाएंगे!

अभी कितनी लगती हैं इंपोर्ट ड्यूटी?

वही बता दें कि इससे पहले बजट में सरकार ने सोने और चांदी पर इंपोर्ट ड्यूटी घट आई थी वही इंपोर्ट ड्यूटी को 12.5 प्रतिशत से घटाकर 7.5% कर दिया था लेकिन अब वही खबर आ रही है कि 3.5 प्रतिशत और घटाने की तैयारी में सरकार लग रही है!

इससे सस्ता होगा सोना?

अगर यहां पर एक्सपर्ट की मानी जाए तो इंपोर्ट ड्यूटी घटने से सोना और चांदी भी सस्ता हो जाएगा वहीं एक झटके में अब सोने के दाम लगभग 3.5% तक कम हो जाएंगे और वहीं ऐसा करने से निवेशक की भी भागीदारी ट्रेंडिंग में बढ़ेगी! इतना ही नहीं बल्कि क्षेत्र के गदर संगठित कारोबार को भी बढ़ावा मिलेगा साथ ही इसमें स्मगलिंग भी रोकने में काफी मदद मिलेगी उनका यह मानना है कि सरकार का यह कदम बुलियन इंडस्ट्री और निवेशकों के लिए बेहतर कदम साबित होगा!

मामला क्या है?

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की ताजा रिपोर्ट तो यह बताती है कि दिसंबर तिमाही में त्यौहार और शादी के चलते सोने की डिमांड में तेजी आई तो इसलिए यहां पर विशेषज्ञ भी मान रहे हैं कि सोने की मांग 10 साल के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं और आपको बता दें कि सोने की जितनी खपत होती है उसका अधिकांश हिस्सा विदेशों से ही खरीदा जाता है पिछले कुछ साल के दौरान किसी भी वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में सोने के आयात के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो 2014-15 में अक्टूबर से दिसंबर के दौरान 339.3 टन सोना आयात किया गया था, अब WGC का मानना है कि इस बार 10 साल का रिकॉर्ड टूट जाएगा, यानी आयात का आंकड़ा भी बढ़ जाएगा!

About dp

Check Also

अगर सोना खरीदने का मन है तो खरीद लो, आई भारी गिरावट, अब 10 ग्राम कितने का

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने का भाव 280 रुपये की गिरावट के साथ 46,657 रुपये …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *