फाइनल में क्या कहा था नीरज चोपड़ा ने अरशद नदीम को, हुआ खुलासा

What Neeraj Chopra told Arshad Nadeem in the final: भारत के ‘गोल्डन बॉय’ नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में इतिहास रच दिया जब वह एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले देश के पहले एथलीट बने। हालांकि, 100 से अधिक वर्षों के अपने इतिहास में, भारत ने एथलेटिक्स में कोई पदक नहीं जीता है। नीरज चोपड़ा ने भारत के इस लंबे इंतजार को खत्म किया।

चोपड़ा ने पुरुषों की भाला फेंक का फाइनल जीतकर पोडियम पर शीर्ष स्थान हासिल किया और टोक्यो ओलंपिक में भारत का एकमात्र स्वर्ण पदक जीता। वहीं नीरज चोपड़ा को अपना आइडल मानने वाले उनके पाकिस्तानी प्रतिद्वंद्वी अरशद नदीम फाइनल में 5वें स्थान पर रहे.

नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम दोनों ने आत्मविश्वास के साथ क्वालीफिकेशन राउंड की शुरुआत की और अपने-अपने ग्रुप में टॉप किया। चोपड़ा ने क्वालीफाइंग दौर में 86.65 मीटर के थ्रो के साथ अपने ग्रुप में टॉप किया, जबकि नदीम ने 85.16 मीटर के थ्रो के साथ फाइनल में जगह बनाई।

फाइनल में नीरज चोपड़ा के 87.58 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो ने उन्हें स्वर्ण पदक दिलाने में मदद की, जबकि पाकिस्तानी भाला स्टार 84.62 मीटर के थ्रो के साथ 5 वें स्थान पर रही।

हाल ही में एक इंटरव्यू में नीरज चोपड़ा ने खुलासा किया कि वह नदीम को फाइनल में देखकर खुश थे। उन्होंने कहा कि यह एशियाई भाला फेंक खेल के लिए एक अच्छा संकेत है, जिस पर पारंपरिक रूप से यूरोपीय लोगों का दबदबा रहा है। वहीं चोपड़ा ने नदीम को अगली बार मेडल के लिए कड़ी मेहनत करने को कहा.

इंडिया टुडे को दिए इंटरव्यू में नीरज चोपड़ा ने कहा,

”मेडल वास्तव में उस समय आपकी किस्मत पर निर्भर करता है. मैंने उस वक्त कहा था कि यह बहुत अच्छा है कि हम दोनों फाइनल में पहुंचे हैं. आपको ऐसा प्रदर्शन करने वाले एशियाई थ्रोअर बहुत कम मिलते हैं. इस खेल में यूरोपीय आम तौर पर बहुत प्रभावशाली होते हैं. यह पहली बार था, जब भारत और पाकिस्तान फाइनल में पहुंचे. यह सब कड़ी मेहनत पर आधारित है और आपको इसका सम्मान करना होगा. मेडल तो नहीं आया, लेकिन मैंने उनसे ऑल द बेस्ट कहा. अगली बार मेडल के लिए मेहनत करो.”

About dp

Check Also

ऋषभ पंत की एक्स गर्लफ्रेंड ने किया एक अनोखी डिमांड, कहा क्या मुझे एक किस कर सकते हो?

भारतीय टीम के विष्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत एक लंबे समय तक बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *