मशहूर टेलीकॉम कंपनियां एयरटेल , जिओ और बीएसएनल के यह है सबसे सस्ते रिचार्ज, अगर आप नहीं जानते इनके बारे में तो यह खबर है आपके काम की

हम सभी जानते है की भारत के प्रमुख टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स जैसे एयरटेल, जियो, वोडाफोन आइडिया और बीएसएनएल ढेरों प्लान्स और लाभों की पेशकश करके अपने पोस्टपेड ग्राहकों को आकर्षित करने का प्रयास करते हैं. ऐसे में प्लान चुनते समय ज्यादातर ग्राहक डेटा में अंतर के अलावा दी जाने वाली स्ट्रीमिंग सर्विसेस पर विचार करते हैं.

1000 रुपये से कम के एयरटेल के 3 पोस्टपेड प्लान

हम आपको जानकारी के लिये बता दे की 1000 रुपये से कम में एयरटेल के तीन पोस्टपेड प्लान उपलब्ध है – ये प्लान 399 रुपये, 499 रुपये और 999 रुपये में यूजर्स के लिये उपलब्ध है. हम आपको बता दे की यदि आप इसका 399 रुपये वाला प्लान चुनते हैं तो इसमें आपको 200GB तक के रोलओवर ऑप्शन के साथ 40GB मंथली डेटा मिलता है,और लिमिट से अधिक डेटा खपत के लिए 2p/MB की दर से शुल्क लिया जाएगा. इस प्लान में अनलिमिटेड कॉल, डेली 100 एसएमएस, एयरटेल थैंक्स रिवॉर्ड और एयरटेल एक्सस्ट्रीम ऐप का एक्सेस समेत अन्य लाभ भी शामिल है. वही ग्राहकों के पास किसी प्लान में फैमिली कनेक्शन जोड़ने का भी प्रावधान है, जिसमें 30GB डेटा, अनलिमिटेड कॉल और डेली 100 एसएमएस के लिए 299 रुपये चार्ज ग्राहक से वसूला जाता है.

वही एयरटेल के 499 रुपये के प्लान की बात करे तो प्लैटिनम प्लान के तहत ग्राहक 75GB मासिक डेटा प्राप्त कर सकता है. डेटा सीमा के बाद, कंपनी 2p/MB चार्ज करेगी, ग्राहक अनयूज्ड डेटा को बाद के महीने में 200GB तक सीमित कर सकता है. 399 रुपये के प्लान के समान, अनलिमिटेड कॉल, डेली 100 एसएमएस, एयरटेल थैंक्स रिवार्ड्स और फैमिली कनेक्शन जोड़ने का लाभ भी मिलता है ग्राहकों को.

गौरतलब है की एयरटेल का 999 रुपये एक फैमिली प्लान है, जिसमें अनलिमिटेड कॉल के साथ 150GB डेटा, डेली 100 एसएमएस और एयरटेल थैंक्स रिवॉर्ड की पेशकश की जाती है.

1000 रुपये से कम के जियो पोस्टपेड प्लान

हम आपको बता दे की जियो का पोस्टपेड प्लान 399 रुपये से शुरू होता है, जिसमें अनलिमिटेड वॉयस और एसएमएस ऑफर के साथ 75GB डेटा मिलता है. दूसरी ओर, 599 रुपये का जियो पोस्टपेड प्लान, अनलिमिटेड वॉयस और एसएमएस के साथ 100GB डेटा प्रदान करता है, जिन्हें 150GB की आवश्यकता है, वे ग्राहक जियो ब्रॉडबैंड का 799 रुपये वाला प्लान चुन सकते हैं.

अगर हम जियो के 999 रुपये के प्लान की बात करे तो इसमें ग्राहक को 200GB डेटा मिलता है. 999 रुपये को छोड़कर सभी प्लान्स में 200GB तक डेटा रोलओवर की अनुमति है, 999 रुपये के प्लान में ग्राहक 500GB तक का अनयूज्ड डेटा ले जा सकते हैं.

अगर हम इनकी स्ट्रीमिंग सेवाओं पर ऑफर की बात है तो ये सभी जियो पोस्टपेड प्लान नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, डिज्नी+हॉटस्टार और जियो टीवी का सब्सक्रिप्शन मुहैया कराते हैं।

1000 रुपये से कम के बीएसएनएल पोस्टपेड प्लान

हम बता दे की बीएसएनएल के पोस्टपेड प्लान 199 रुपये से शुरू होते हैं, जिसमें अनलिमिटेड डोमेस्टिक कॉल और 25GB डेटा मिलता है. अनयूज्ड डेटा को बाद के महीने में 75GB डेटा की सीमा तक प्रयोग किया जा सकता है. अगर बीएसएनएल के अगले पोस्टपेड प्लान की कीमत 399 रुपये है, जिसमें 210GB तक रोलओवर के साथ 70GB डेटा मिलता है,यह अनलिमिटेड डोमेस्टिक कॉल भी प्रदान करता है .

आगे बता दे की बीएसएनएल का 525 रुपये का प्लान 85GB डेटा के साथ 255GB तक रोलओवर डेटा देता है, यह बिना किसी मुफ्त डेटा या एसएमएस के एक अतिरिक्त फैमिली सिम जोड़ने के प्रावधान के साथ आता है. वही 798 रुपये के प्लान के साथ ग्राहक 150GB तक रोलओवर के साथ 50GB डेटा प्राप्त कर सकते हैं.

About dp

Check Also

Airtel और Vodafone ने दे दिया अपने सभी ग्राहकों को झटका,अब सारी उम्मीद JIO पे टिकी

Vodafone-idea ने अपने प्रीपेड के प्लान के दलों को आज से फिर से रिवाइज कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *