साइंस ने बताया आखिर क्यों रोमांस के बाद मर्दो की नींद आती है,जानकर चौक जाओगे आप।

एक महिला और एक पुरुष के लिए प्यार और रोमांस के अर्थ और तरीके अलग-अलग होते हैं। जहां पुरुष सेक्स के बाद सुकून भरी नींद चाहते हैं, वहीं महिलाएं सेक्स के बाद गले लगाना चाहती हैं। जी हां, ज्यादातर महिलाएं सेक्स के बाद अपने पार्टनर से लिपटकर बात करना और अपनी भावनाओं को साझा करना पसंद करती हैं। लेकिन इसके उलट पुरुष इसके बाद सोना पसंद करते हैं। अगर आप भी अपने पार्टनर के सो जाने से परेशान हो जाते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। भविष्य में पार्टनर के सोने से लड़ने से पहले जानिए इसका कारण। जब करिश्मा कपूर ने अपने से 5 साल बड़े जीजा का हाथ पकड़कर कर दिया ये काम,करीना कपूर की…

सेक्स के बाद पुरुषों की नींद यह नहीं दर्शाती है कि उनमें आप में रुचि की कमी है। इसकी एक खास वजह है, जो विज्ञान की दुनिया में छिपी है। मेलिंडा वेनर, जो एक वैज्ञानिक हैं, ने इसका कारण लोगों के साथ साझा किया। मेलिंडा ने बताया कि पुरुषों के साथ संबंध बनाने के बाद सोना उनके हाथ में नहीं है. वे एक विशेष कारण से सो जाते हैं। ज्यादातर कपल्स रात में या सुबह के समय संबंध बनाना पसंद करते हैं। साइंस लाइव से बातचीत में मेलिंडा ने बताया कि पुरुषों के सोने का कारण सेक्स करने के समय से नहीं जुड़ा है. अगर आप सोचते हैं कि पुरुष रात में सेक्स करने के बाद सो जाते हैं तो आप गलत हैं।

कई हार्मोन हैं कारण

सेक्स के दौरान दिमाग में कई तरह के ब्रेन केमिकल्स निकलते हैं। इसमें नॉरपेनेफ्रिन, सेरोटोनिन, ऑक्सीटोसिन, वैसोप्रेसिन, नाइट्रिक ऑक्साइड (NO) और हार्मोन प्रोलैक्टिन शामिल हैं। प्रोलैक्टिन हार्मोन व्यक्ति को संतुष्ट महसूस कराता है। इस वजह से पुरुष दोबारा सेक्‍स के लिए तैयार होने में समय बिताते हैं। यह हार्मोन नींद के दौरान बनता है। यह सेक्स के दौरान भी बनता है लेकिन हस्तमैथुन के दौरान नहीं। यही कारण है कि पुरुष अपने पार्टनर के साथ सेक्स करने के बाद सोने लगते हैं जबकि हस्तमैथुन के बाद उन्हें नींद नहीं आती है।

महिला सो नहीं सकती

इसके अलावा ऑक्सीटोसिन और वैसोप्रेसिन भी ऑर्गेज्म से जुड़े हैं। इस वजह से भी पुरुषों को नींद आती है। पीईटी स्कैन से यह भी पता चला कि ऑर्गेज्म के दौरान शरीर को आराम मिलता है। इसी वजह से भी पुरुषों को सेक्‍स के बाद नींद आती है। वहीं, स्टडी में यह बात सामने आई है कि सेक्स के बाद महिलाओं को नींद नहीं आती है। भले ही उन्हें ऑर्गेज्म मिले। सेक्स के तुरंत बाद महिलाएं फिर से उत्तेजित हो जाती हैं जबकि पुरुष इसके लिए समय निकालते हैं।

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *