रिलायंस कैपिटल के मालिक अनिल अंबानी को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से एक और चोट अगर आपने भी किया इन शेयरों में निवेश तो यह खबर है आपके काम की

रिलायंस कैपिटल के मालिक और कर्ज के जाल से बाहर निकलने का प्रयास करने वाले मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी को R.B.I. की तरफ से एक और बड़ा झटका लगा है. यह झटका दिया है केंद्रीय बैंक ने. जिससे सबसे ज्यादा नुकसान कंपनी का स्टॉक खरीदने वाले निवेशकों को हुआ है. इसके और इसका असर अनिल अंबानी की अन्य लिस्टेड कंपनियों के शेयरों पर भी हुआ है.

क्या है वह आरबीआई की तरफ से दिया गया झटका-

आपको बता दें कि बीते सोमवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने रिलायंस समूह की रिलायंस कैपिटल लिमिटेड के मालिक अनिल अंबानी है के निदेशक मंडल को भंग कर दिया. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से या कदम भुगतान में हुई चूक और कंपनी के संचालन स्तर पर गंभीर खामियों को देखते हुए उठाया गया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने जल्द ही कर्ज में डूबी गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी के खिलाफ दिवालिया कार्यवाही शुरू करेगा.

आरबीआई के इस फैसले का निवेश को पर क्या हुआ असर-

रिजर्व बैंक के इस फैसले के बाद रिलायंस कैपिटल के शेयर बुरी तरह से गिर गए. बीएसई इंडेक्स पर रिलायंस के शेयरों में करीबन करीबन कुल 5% तक की गिरावट आई है. और इसमें लोअर सर्किट लग गया है. वर्तमान समय में कंपनी के शेयर 18.01 रुपए वही मार्केट कैपिटल के बात करें तो मात्र 448 करोड रुपए हैं.

इसके अलावा अनिल अंबानी के रिलायंस ग्रुप की अन्य कंपनियां- रिलायंस पावर, रिलायंस नवल, रिलायंस कम्युनिकेशन और रिलायंस होम फाइनेंस के शेयर भी लाल निशान पर बंद हुए। इनमें 3 फ़ीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है.

हम आपको बता दें कि अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कैपिटल है सितंबर में हुई आम सालाना बैठक में अपने शेयरधारकों को सूचित किया था कि कंपनी के ऊपर एकत्रित रूप से 40 हजार करोड़ का कर्ज है. वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान कंपनी को 9,287 करोड़ का घाटा हुआ, जबकि कुल आय 19308 करोड़ रुपए रही थी.

आरबीआई ने सलाहकार समिति का चयन किया है. रिजर्व बैंक ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र के पूर्व कार्यकारी निदेशक नागेश्वर राव वाई को प्रशासक नियुक्त किया है. सलाहकार समिति के सदस्यों में भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व उप प्रबंध निदेशक (डीएमडी) संजीव नौटियाल, एक्सिस बैंक के पूर्व डीएमडी श्रीनिवासन वरदराजन और टाटा कैपिटल लि. के पूर्व प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रवीण पी कडले शामिल हैं.

About dp

Check Also

देश के जाने माने बिजनेस के इस शेयर के लिए नहीं मिल रहे थे खरीदार, अब हुआ कुछ ऐसा कोई नहीं है बेचने को तैयार

टाटा समूह की अनुषंगी कंपनी टीटीएमएल के शेयरों में पिछले 20 दिनों से खरीदार नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *