सरसों के तेल के दाम में आई भारी गिरावट, बाजारों में मिलेंगे इस दाम पर

अली में पेट्रोल और डीजल के दामों में आए गिरावट का असर अब अन्य खाद्य वस्तुओं पर वही दिखने लगा है मंगलवार 30 नवंबर 2021 को दिल्ली के बाजारों में सरसों तेल के साथ लगभग हर प्रकार के खाद्य तेलों की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है गौरतलब है कि ज्यादातर खानों में सरसों का तेल उपयोग में लाया जाता है इसके दामों में आई कमी के कारण आम लोगों को काफी राहत पहुंची है. क्या आपको पता है बाजारों में यह किन कीमतों पर बेचा जा रहा है?

गौरतलब है कि पिछले 7 महीनों से लगा की कीमतों में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही थी कुछ हफ्ते पहले ही सरसों तेल का बाजार पूरा गर्म था और यह 190 से ₹120 प्रति लीटर बिक रहा था. लेकिन रविवार को उसी कीमतों में बदलाव हुआ है. इस समय खुदरा बाजारों में 1 लीटर सरसों तेल की कीमत 175 से लेकर ₹180 तक रखी गई है. वहीं दूसरी तरफ रिफाइंड ऑयल का दाम भी घटते हुए देखा जा रहा है वर्तमान समय की बात करें तो खुदरा बाजारों में 1 लीटर रिफाइंड का दाम ₹170 से 175 मिल रहा है.

सरसों का तेल हुआ सस्ता

अगर बात करें उत्तर प्रदेश की तो फिलहाल उत्तर प्रदेश के अधिकतर जगहों पर ₹180 लीटर बेचा जा रहा है यह कुछ दिनों पहले दो 190 से ₹210 प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा था. लेकिन अभी सरसों के तेल की कीमत फिलहाल ₹168 है गौरतलब है कि इन पर ₹50 से ₹60 प्रति लीटर की गिरावट देखने को मिली है.

और घट सकते हैं कीमत

गौरतलब है कि थोक मंडी के व्यापारियों ने अपने बयान में कहा है कि पिछले सप्ताह मंडियों में सरसों के दाने का भाव में150 रुपये की गिरावट दर्ज की गई. इसके साथ ही सरसों के दाने का भाव 8,920-8,950 रुपये प्रति क्विंटल रहा. इस गिरावट के साथ ही सरसों के पक्की घानी और क्च्ची घानी के तेल की कीमतों में 40 से 45 रुपये की गिरावट देखने को मिली है. उनका कहना है कि इस बार तिलहन का पैदावार काफी अच्छा हुआ है. ऐसे में आने वाले दिनों में सरसों तेल के कीमत में और कमी की उम्मीद की जा सकती है.

About dp

Check Also

देश के जाने माने बिजनेस के इस शेयर के लिए नहीं मिल रहे थे खरीदार, अब हुआ कुछ ऐसा कोई नहीं है बेचने को तैयार

टाटा समूह की अनुषंगी कंपनी टीटीएमएल के शेयरों में पिछले 20 दिनों से खरीदार नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *