आज है देवउठनी एकादशी करे ये 7 काम कर्ज से मिलेगी मुक्ति, और होंगे बहुत से लाभ

इस बार देवउठनी एकादशी 14 नवंबर, रविवार को है। इस दिन भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं। इन उपायों से न केवल आपके ग्रह मजबूत होंगे बल्कि भगवान विष्णु की कृपा से आपके बुरे कार्य भी होंगे। इस दिन पूजा और व्रत के अलावा विधि विधान से तुलसी जी का विवाह करने से विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होती है। आइए आपको बताते हैं इस दिन क्या करना चाहिए…

यह काम जरूर करें

1. इस दिन तुलसी के पास रंगोली बनाकर वहां दीपक जलाएं। इसके बाद तुलसी मंत्र या भगवान विष्णु के मंत्र का जाप करें। ओम नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का 108 बार जाप करने से आपको सभी परेशानियों से मुक्ति मिल जाएगी।

2. देवउठनी एकादशी के दिन गायत्री मंत्र का जाप करने से स्वास्थ्य लाभ मिलता है। धन प्राप्ति की इच्छा हो तो दूध में केसर मिलाकर भगवान विष्णु को चढ़ाएं और इससे भगवान को स्नान कराएं। इससे आपके घर में पैसे अपने आप आने शुरू हो जाएंगे।

3. जिन लोगों की संतान नहीं होती है, वे इस दिन नारायण के सामने घी का दीपक जलाएं और संतान गोपाल का 108 बार पाठ करें, तो जल्द ही उनकी आंखों में बच्चों की पुकार सुनने को मिलेगी.

4. एकादशी के दिन विष्णु जी को पीले वस्त्र, पीले फल और पीले अनाज का भोग लगाएं, इसके बाद इन सभी चीजों को गरीबों और जरूरतमंदों को दान करें। ऐसा करने से आप पर भगवान विष्णु की कृपा बनी रहेगी।

5. देवउठनी एकादशी के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने का भी विशेष महत्व है। यदि आप पीपल के पेड़ के पास दीपक जलाकर पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं तो आपको कर्ज से जल्द मुक्ति मिल जाएगी।

6. एकादशी के दिन सात कन्याओं को घर बुलाकर खिलाना चाहिए। खीर को खाने में जरूर शामिल करें। इससे आपकी सभी मनोकामनाएं निश्चित ही कुछ ही समय में पूरी होंगी।

7. अविवाहित लड़कियां जल्दी शादी या अपनी पसंद के पति के लिए मां तुलसी को श्रृंगार का सामान चढ़ा सकती हैं।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *