ये है वो क्रिरकेट खिलाडी जिसने हिंदू लड़की को मुस्लिम बनाकर की थी शादी,इनके 5 रिकॉर्ड कोई नही तोड़ सका आजतक

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के जाने-माने बल्लेबाज जहीर अब्बास ने अभी हाल ही में 24 जुलाई को अपना 75 वा जन्मदिन भी मनाया है वही आपको बता दें कि जहीर अब्बास को एशिया महाद्वीप के डॉन ब्रैडमैन के नाम से भी बुलाया जाता है वहीं उन्होंने पाकिस्तान की टीम को कामयाबी की नई बुलंदियों तक पहुंचाया था! यहां की जानकारी के लिए बता दें कि जहीर अब्बास का जन्म उस समय हुआ था जब भारत का विभाजन नहीं हुआ था दरअसल 24 जुलाई 1947 को पंजाब के शहर सियालकोट में उनका जन्म हुआ था!

वहीं जहीर अब्बास के जन्म होने के करीब 20 दिन के बाद ही भारत और पाकिस्तान का विभाजन भी हो चुका था और ऐसे में जहीर अब्बास पाकिस्तान की टीम की ओर से खेलना शुरू किए और दो बार कप्तानी भी कर चुके हैं वहीं साल 2015 में आईसीसी का अध्यक्ष भी उनको चुना गया था ऐसे में जहीर अब्बास ने 22 साल की आयु में कराची के मैदान में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था!

ऐसे में अपने पहला मैच खेलने के बाद जहीर अब्बास ने लगातार 16 सालों तक पाकिस्तान टीम के लिए क्रिकेट खेला है वहीं पाकिस्तान का यह बल्लेबाज फर्स्ट क्लास क्रिकेट में धमाल लगातार ही मजा आता रहा और ऐसे में एशिया के डॉन ब्रैडमैन कहे जाने वाले जहीर अब्बास ने 108 शतक भी लगा दिए! वही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जहीर अब्बास की पत्नी का नाम रीता लूथरा है और जहीर और रीता की लव स्टोरी 80 के दशक में ही ब्रिटेन में शुरू हो चुकी थी!

उस समय जहीर अब्बास इंग्लैंड में क्रिकेट खेलने के लिए पहुंचे हुए थे और जबकि वहां पर रीता इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए गई हुई थी और दोनों के पिता एक दूसरे के काफी अच्छी वही इसके बाद जहीर अब्बास और रीता ने साल 1988 में शादी करनी थी वही लूथरा ने जहीर से शादी करने के बाद अपना धर्म तक बदल दिया था ऐसे में रीता ने धर्म परिवर्तन करके अपना नाम समीना अब्बास रख लिया था और अब समीना और जहीर कराची में ही रहते हैं!

जानिए जहीर अब्बास के रिकॉर्ड-

जहीर अब्बास को डॉन ब्रैडमैन के नाम से जाना जाता था और उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले वह एकलौते एशियाई बल्लेबाज है!

वही वनडे क्रिकेट टीम में भी पहली बार तीन शतक जड़ने का कारनामा जहीर अब्बास के नाम ही हैं!

पाकिस्तान टीम की ओर से 5000 टेस्ट रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर जहीर अब्बास है!

वही उनके नाम पहली बार लगातार 5 अंतरराष्ट्रीय पारियों में शतक जड़ने का रिकॉर्ड है!

जहीर अब्बास आईसीसी रेफरी और आईसीसी अध्यक्ष दोनों रह चुके हैं!

About dp

Check Also

ऋषभ पंत की एक्स गर्लफ्रेंड ने किया एक अनोखी डिमांड, कहा क्या मुझे एक किस कर सकते हो?

भारतीय टीम के विष्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत एक लंबे समय तक बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *