क्या एलएसी एलओसी में तब्दील हो जाएगी?

आज सबसे पहले हम आपको एक चिंताजनक खबर बताएंगे। यानी अब भारत और चीन के रिश्तों में खतरनाक मोड़ आ गया है. दोनों देशों के बीच जारी सीमा विवाद पर रविवार को 13वें दौर की बैठक हुई और इस बैठक के बाद भारतीय सेना की ओर से जारी बयान से ऐसा लगता है कि भारत का अब चीन पर भरोसा नहीं रह गया है.

भारत का सबसे कड़ा बयान

चीन को लेकर भारत की ओर से यह अब तक का सबसे कड़ा बयान है, जिसमें भारतीय सेना ने कहा है कि चीन भारतीय क्षेत्र खाली करने को तैयार नहीं है। वहीं दूसरी ओर चीन ने भी ऐसा ही बयान दिया है और कहा है कि भारत अपनी बेवजह मांगों पर अड़ा हुआ है. आज चीनी सरकारी मीडिया ने भारत को धमकी दी है कि अगर उसने युद्ध शुरू किया तो भारत की हार निश्चित है और चीन इस मामले में किसी भी अंतरराष्ट्रीय दबाव को स्वीकार नहीं करेगा। तो आज हम आपको इस विवाद के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद को सुलझाने के लिए भारत और चीन के बीच रविवार को 13वें दौर की कमांडर स्तरीय वार्ता हुई, जो बेनतीजा रही. लेकिन यह खबर नहीं है। खबर यह है कि पहली बार दोनों देशों ने मुलाकात के बाद अलग-अलग बयान जारी किए। पहले हर बातचीत के बाद दोनों देश एक ही बयान संयुक्त रूप से जारी करते थे। यानी बातचीत के बाद प्रेस बयान की भाषा और शब्द भारत के आधिकारिक बयान में थे, वही चीन के आधिकारिक बयान में थे. उदाहरण के लिए, जब इस साल 2 अगस्त को दोनों देशों के बीच 12वें दौर की वार्ता हुई तो दोनों देशों ने संयुक्त रूप से एक ही बयान जारी किया.

दोनों देशों से नीति परिवर्तन

लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। भारत और चीन के बीच तमाम बातचीत के बाद जारी प्रेस बयान की कॉपी से आप समझ जाएंगे कि हम इसे भारत और चीन की ओर से अब तक का सबसे बड़ा नीतिगत बदलाव क्यों कह रहे हैं. 13वें दौर की वार्ता को लेकर भारत ने क्या कहा, यह जानना जरूरी है।

भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि चीन ने इस बैठक में सीमा विवाद को सुलझाने के लिए उसके द्वारा पेश किए गए रचनात्मक प्रस्ताव को मानने से इनकार कर दिया है. इसके अलावा चीन खुद इस दिशा में कोई प्रस्ताव पेश नहीं कर सका, जिससे दोनों देशों के बीच उन क्षेत्रों पर कोई समझौता नहीं हुआ जहां एलएसी को लेकर विवाद है। फिलहाल दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर हॉट स्प्रिंग्स, देपसांग बुलगे और चारडिंग नाला जंक्शन को लेकर विवाद है।

भारत ने भी पहली बार कहा है कि एलएसी पर मौजूदा स्थिति चीन की यथास्थिति में बदलाव और द्विपक्षीय समझौतों के उल्लंघन के कारण है, इसलिए यह आवश्यक था कि चीन इस मामले में उचित कदम उठाए। हालांकि इसमें यह भी लिखा है कि दोनों पक्षों ने बातचीत जारी रखने पर सहमति जताई है।

पहले जब दोनों देशों के बीच कमांडर स्तर की बातचीत होती थी तो दोनों देश कहते थे कि सब ठीक है, एक दूसरे पर भरोसा है और सकारात्मक बातचीत हो रही है. सबसे पहली खबर यह है कि अब भारत और चीन दोनों ने एक-दूसरे के प्रति अपनी नीति में सबसे बड़ा बदलाव किया है।

क्या एलएसी एलओसी में तब्दील हो जाएगी?

इस खबर की दूसरी बड़ी बात यह है कि अब इसके बाद यह आशंका है कि चीन से लगी हमारी सीमा भी वास्तविक नियंत्रण रेखा के बजाय नियंत्रण रेखा में बदल सकती है। वर्तमान में, हम जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के साथ जो सीमा साझा करते हैं उसे एलओसी कहा जाता है और चीन के साथ सीमा को एलएसी कहा जाता है। एलओसी और एलएसी के बीच का अंतर यह है कि भारत और पाकिस्तान के बीच की सीमा एलओसी में तय होती है।

जहां तक ​​देश का नियंत्रण है, दोनों देशों ने वहां से अपनी-अपनी सेनाएं तैनात कर दी हैं। यानी दोनों देशों की सेनाएं यहां आंखें मूंदकर खड़ी हैं, जिसे सोल्जर टू सोल्जर मार्किंग भी कहा जाता है। भारत और पाकिस्तान के बीच 1948 के युद्ध के बाद यह सीमा तय की गई थी, जिसके तहत दोनों देश अपनी एक इंच भी जमीन नहीं छोड़ सकते थे।

लेकिन एलएसी पर स्थिति अलग है। यह एक ऐसी वास्तविक सीमा है, जिसके बारे में दोनों देशों के बीच आम सहमति नहीं है और दोनों के अलग-अलग दावे हैं। इसी वजह से एलएसी पर सोल्जर टू सोल्जर मार्किंग नहीं है। इसके बजाय 50 से 100 किमी का बफर जोन बनाया जाता है, जहां सेना की तैनाती नहीं होती है। यानी यहां दोनों देशों की सेनाएं आंखों में आंखें डालकर खड़ी नहीं होतीं। सेनाएं केवल उन्हीं क्षेत्रों में एक-दूसरे के करीब जाती हैं जहां विवाद होता है।

भारत इस चुनौती का सामना करेगा

अब अगर LAC एलओसी में बदल जाती है तो 50 से 100 किमी का यह बफर जोन खत्म हो जाएगा और दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने होंगी. ऐसा होगा कि भारत ने पाकिस्तान के साथ एलओसी पर जिस तरह का इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया है, उसे चीन के साथ एलएसी पर भी बनाना होगा। इसके लिए अधिक सड़कों, राजमार्गों, बंकरों, सैनिकों के लिए आवास, अधिक रसद और हथियारों की आवश्यकता होगी।

सोचने वाली बात यह है कि एलओसी महज 700 किलोमीटर लंबी है, जबकि एलएसी की लंबाई करीब साढ़े तीन हजार किलोमीटर है। यानी अगर एलएसी एलओसी में बदल जाती है तो यह एक बड़ी चुनौती होगी। इसके अलावा जिस तरह से एलओसी पर रोजाना सीजफायर का उल्लंघन जारी है, चीन के साथ भी ऐसा ही हिंसक संघर्ष होगा। ऐसे में भारत को दो मोर्चों पर लड़ना होगा। एक तरफ पाकिस्तान होगा तो दूसरी तरफ चीन।

इस खबर की तीसरी बात यह है कि पिछले साल गलवान घाटी में हुई झड़पों के बाद अब दूसरी सर्दी आने वाली है और सर्दियों में सैनिकों की तैनाती बेहद चुनौतीपूर्ण हो सकती है. आशंका के मुताबिक अगर एलएसी एलओसी में बदल जाती है तो सर्दियों में भी भारत को चीनी सेना के सामने और अधिक सैनिक तैनात करने पड़ेंगे और इससे टकराव की आशंका बनी रहेगी.

एक और बात यह है कि ऊंचे पहाड़ी इलाकों में सेना की तैनाती आसान काम नहीं है. उदाहरण के लिए सियाचिन में भारतीय सेना की तैनाती का दैनिक खर्च 6 करोड़ रुपये है और आने वाले समय में अगर इन इलाकों में सैनिकों की तैनाती बढ़ जाती है तो यह खर्च और भी बढ़ जाएगा.

About dp

Check Also

महज 20 दिन के अंदर पंजाब में AAP की नई सरकार हो सकती सत्ता से बेदखल, जानें क्यों होने लगी ऐसी बातें..

देश के पंजाब राज्य में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद अब आम आदमी पार्टी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *