अमेरिका को तालिबान का साफ संदेश, बंद करो नहीं तो…

Taliban on America: अफगानिस्तान के अंदर 20 साल के बाद वापसी करने वाला तालिबान और अमेरिका को ही आंखे दिखाने लग गया! वहीं तालिबान जिसको अमेरिका ने खदेड़ दिया था और अब वह उसको आंखें दिखा रहा है! अमेरिका को तालिबान ने अफगान हवाई क्षेत्र में ड्रो-न के संचालन के खिलाफ चेतावनी दे डाली हैं और अंजाम भुगतने को तैयार रहने के लिए कहा है!

अमेरिका से तालिबान ने अफगानिस्तान हवाई क्षेत्र में ड्रो-न का संचालन बंद करने के लिए कहा! साथ ही धम की भरे लहजे के अंदर यह भी कहा है कि उसे अगर किसी भी नकारात्मक परिणामों से बचना है तो इसका पालन ही करना होगा! वही बता दे कि तालिबान का यह बयान उस मामले के संदर्भ में आया है जिसने आतं कियों पर अमेरिका ने ड्रो-न हम ला किया था लेकिन गलती से इसमें निर्दोष शि कार हो गए!

ऐसे में तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने अमेरिका के इस कदम को राष्ट्रीय सुरक्षा का उल्लंघन करार देते हुए सभी देशों से कहा है कि वह आपसी दायित्वों के अनुसार काम करें वरना अंजाम भुगतने को तैयार रहे!

वहीं अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात के द्वारा मंगलवार को जारी किए गए एक बयान के अनुसार कहा गया है कि सभी देश अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत अपने देशों की क्षेत्रीय और हवाई संप्रभुता के एकमात्र मालिक है इसलिए इस्लामी अमीरात अफगानिस्तान की एकमात्र कानूनी इकाई के रूप में अफगानिस्तान की भूमिका हवाई क्षेत्र का संरक्षक है!

इस बयान के अंदर यह भी कहा गया है कि यदि हम ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र अमेरिका को दोहा और कतर में इस्लामी अमीरात के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय अधिकारों कानून और संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन करते हुए देखा क्योंकि अफगानिस्तान के पवित्र हवाई क्षेत्र पर अमेरिकी ड्रो-न के द्वारा हम ला किया जा रहा है इन को सुधारा जाना चाहिए और रोका जाना चाहिए!

About dp

Check Also

भारत के लिए चिंता का विषय, अफ़ग़ानिस्तान के शरणार्थी अपने साथ लेकर आये बिमारी, इतने केस निकले

अफगानिस्तान में तालिबान के आ जाने के बाद से भारत के 146 नागरिक कतर की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *