नौकरी छूटने के बाद भी नहीं होगी EMI की टेंशन, ये बीमा करवाकर हो जाएं बेफिक्र

आपको बता दिया जाए कि आने वाले समय में कब क्या जाए , इसके बारे में कोई नहीं जानता है। बात दिया जाए कि हर किसी का भविष्य अनिश्चित होता दिखाई देता है। खासकर कोरोना महामारी के इस दौर में अनिश्चितता का रिस्क साफ उभरकर साफ साफ देखने के लिए मिला है। ये भी पढ़े- चाची 420 की छोटी बच्ची आज बन गई है बॉलीवुड की बड़ी हिरोहीन,क्या आप पहचानते हो।

लाखों ऐसे लोगों की नौकरियां चली गईं हैं, जिन्होंने कभी सपने में भी ऐसा नहीं सोचा होगा। ऐसे लोगों को सबसे अधिक चोट पहुंची पेंडिंग ईएमआई से मिली है। बता दे जॉब छूटने के बाद इन लोगों के सामने ईएमआई भरने का संकट का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि अगर अच्छे से प्लान किया जाए तो इस संकट से निपटने की तैयारी भी अच्छे ढंग से की जा सकती हैं।

बता दिया जाए कि पॉलिसीबाजार के एक ब्लॉग के मुताबिक यह बताया जा रहा है कि कई कंपनियां जॉब इंश्योरेंस पॉलिसी बेचा करती हैं। ये इंश्योरेंस पॉलिसीहोल्डर और उसके परिवार को जरूरी फाइनेंशियल हेल्प का कवरेज प्रदान करता है।

अगर अचानक आपकी नौकरी छूट जाती हैं तो ये इंश्योरेंस आपके लिए मुश्किल घड़ी में बहुत ज्यादा ही काम आ सकती हैं। इस इंश्योरेंस की मदद से आप जॉब छूट जाने पर भी सारे जरूरी खर्चों को पूरा कर सकते है और बिना परेशान हुए ईएमआई भी चुका सकते हैं।

आपको जानकारी दे दिया जाए कि हालांकि भारत में अभी स्टैंडअलोन जॉब इंश्योरेंस प्लान लॉन्च नहीं किया गया है, लेकिन राइडर बेनेफिट के तौर पर इनका लाभ उठा सकते हैं।आपको बता दिया जाए कि बीमाधारक अपनी पॉलिसी में जॉब कवर ऐड करवा सकते हैं। यह कवर किसी गंभीर बीमारी या दुर्घटना के वजह से नौकरी छूटने की स्थिति में प्राप्त होता हैं।

आपको बता दिया जाए कि कुछ प्रॉडक्ट बड़े पर्सनल लोन के लिए भी कवरेज भी दिया करते हैं। जॉब छूटने पर ये पॉलिसी कुछ समय के लिए होम लोन जैसे बड़े कर्जों की ईएमआई भरने की टेंशन से राहत दिलाता है। आपको कवरेज के महीनों के दौरान ईएमआई भरने की चिंता भी नहीं होंगी। जिससे आपको इनकम का अन्य जरिया तैयार करने का काफी वक़्त मिल जाता हैं।

इन मामलों में नहीं मिलता कोई लाभ

आपको बता दिया जाए कि अभी ये लाभ हर किसी के लिए उपलब्ध नहीं करवाया गया है। इसके लिए कुछ जरूरी शर्तें हैं जिसे लोगों को मानना भी पड़ता है। इसका फायदा सिर्फ रजिस्टर्ड कंपनियों के कर्मचारी ही ले सकते हैं। अगर आपकी नौकरी Contractual, Temporary, Seasonal या Casual बसिस पर है, तो आपको इसका कोई भी लाभ नहीं मिलेगा।

अगर पॉलिसी की वेटिंग पीरियड में नौकरी छूट जाती हैं, तो इस मामले में भी कवरेज नहीं मिल पाता है। इनके अलावा खराब परफॉर्मेंस या फर्जीवाड़े के कारण नौकरी से निकाले जाने, प्रोबेशन पीरियड में हटा दिए जाने या स्वेच्छा से रिटायरमेंट लेने की स्थिति में इस पॉलिसी का फायदा नहीं उठाया जा सकता हैं।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *