ICICI Bank Alert : ICICI के क्रेडिट कार्ड यूजर्स की जेब होने जा रही है ढ़ीली, 10 feb के बाद पड़ेगी महंगाई की मार

आईसीआईसीआई बैंक ने शनिवार को अपने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को भेजे एक संदेश में कहा है कि उसने क्रेडिट कार्ड से संबंधित विभिन्न सेवाओं के शुल्क में वृद्धि की है, इसमें विलंब भुगतान शुल्क भी शामिल है। ये भी पढ़े- iPhone के कैमरा सेटअप में होता है ब्लैक डॉट, जानिए इसके क्या क्या है फीचर्स

आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड पर नवीनतम शुल्क 10 फरवरी, 2022 से लागू होगी। 10 फरवरी, 2022 से, आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को नकद अग्रिम पर लेनदेन शुल्क का भुगतान करना होगा , सभी पर उन्नत राशि पर 2.50% तक संशोधित किया गया है। कार्ड, न्यूनतम 500 रुपये के अधीन चेक वापसी के मामले में, बैंक अब न्यूनतम 500 रुपये के साथ कुल देय राशि का 2% चार्ज करेगा।

कैश एडवांस क्या है?

कैश एडवांस पैसे निकालने के लिए आपके क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की सुविधा है। व्यापारिक प्रतिष्ठानों में खरीदारी के विपरीत, नकद निकासी पर ब्याज दर मीटर पहले दिन से शुरू होता है। अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के दौरान, विदेशी मुद्रा नकद निकासी पर अतिरिक्त लेनदेन शुल्क लग सकता है। यह एक महंगा विकल्प है इसलिए किसी आपात स्थिति को छोड़कर नकद निकासी से बचना सबसे अच्छा है। इसके अलावा, बहुत अधिक छोटी निकासी न करें। इससे उच्च निश्चित शुल्क हो सकते हैं।

देर से भुगतान शुल्क में वृद्धि बैंक ने आईसीआईसीआई बैंक एमराल्ड क्रेडिट कार्ड को छोड़कर अपने सभी क्रेडिट कार्डों के लिए देर से भुगतान शुल्क भी संशोधित किया । देर से भुगतान शुल्क कुल देय राशि के साथ भिन्न होता है। ध्यान दें कि यदि आपकी कुल बकाया राशि 100 रुपये से कम है, तो बैंक आपसे कोई शुल्क नहीं लेगा। जबकि, अधिक राशि के लिए देय राशि में वृद्धि के साथ शुल्क बढ़ता रहता है। 50,000 रुपये से अधिक की राशि के लिए बैंक जो अधिकतम राशि वसूल करेगा वह 1200 रुपये है।

यदि आप नियत तारीख से पहले भुगतान करने में असमर्थ हैं तो यह करना चाहिए

यदि आप नियत तारीख तक अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान नहीं कर पा रहे है, तो अपने क्रेडिट कार्ड के आगे उपयोग से बचने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। यदि आप अपने ब्याज भुगतान में वृद्धि भी नहीं करना चाहते हैं क्योंकि आपके पास ब्याज-मुक्त दिन (क्रेडिट-मुक्त) हो चुके हैं।

इसलिए, यदि आपको पुनर्भुगतान मुश्किल लगता है, तो आप पुनर्भुगतान में आसानी के लिए बड़े-टिकट के लेनदेन को ईएमआई में बदल सकते हैं।

आपको जानकारी दे दिया जाए कि विशेषज्ञों का सुझाव है कि यदि आप एक बार में पूरे बकाया का भुगतान नहीं कर पा रहे है, या लेन-देन को ईएमआई में बदलने में भी नहीं कर सकते है, तो आप किसी भी लैंडर से पर्सनल लोन भी ले सकते हैं और एक ही बार में पूरे क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान कर सकते हैं।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *