मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने किया गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने का समर्थन

दुबले-पतले धर्मगुरु मौलाना खालिद राशिद फरंगी महली ने गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के सुझाव का स्वागत किया है। उन्होंने गाय को राष्ट्रीय पशु का दर्जा देने की वकालत की है। मौलाना ने कहा कि माननीय न्यायालय ने ठीक ही कहा है कि देश के मुस्लिम शासन में भी गोह त्या पर प्रतिबंध था। मौलाना फरंगी महली ने कहा कि धार्मिक मेल-मिलाप, आपसी भाईचारा, एकता और रीति-रिवाज हमारे देश की असली पहचान रहे हैं।

लखनऊ ऐशबाग ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने कहा कि मुस्लिम शासन के दौरान देश के अन्य भाइयों के धार्मिक अनुष्ठानों, पूजा स्थलों, त्योहारों, खानों और कपड़ों पर कभी कोई प्रतिबंध नहीं था। यही कारण है कि कई सौ वर्षों के मुस्लिम शासन काल में धार्मिक आधार पर कभी कोई झग ड़ा और दं गा नहीं हुआ।

मुगल साम्राज्य के संस्थापक सम्राट बाबर द्वारा अपने बेटे हुमायूँ को अच्छे शासन के लिए दिए गए निर्देशों में विशेष रूप से लिखा गया था कि हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं का सम्मान करें और गोह त्या में शामिल न हों। हुमायूँ के बाद सभी मुगल बादशाहों ने इस निर्देश का पालन किया। औरंगजेब ने बनारस के मंदिरों और कई शहरों को जागीरें दीं।

मौलाना खालिद रशीद ने कहा कि गोह त्या के संबंध में हमारे उलेमाओं ने अहम भूमिका निभाई है. तहरीक-ए-आजादी के समय में मौलाना अब्दुल बारी फरंगी महली ने महात्मा गांधी की उपस्थिति में फैसला किया था कि मुसलमान गोह त्या नहीं करेंगे, आज भी उलेमा को गोह त्या पसंद नहीं है। वह देश के अन्य भाइयों की भावनाओं का सम्मान करने का निर्देश देते हैं। वह समाज में गंगा-जमुनी सभ्यता और साझी विरासत को बढ़ावा देते हैं। वह अपने भाषणों के माध्यम से देश और समुदाय की प्रगति के बारे में भावुक हैं।

About dp

Check Also

Petrol Diesel price : किस राज्य में पेट्रोल डीजल की कीमतों में थी बड़ी कटौती, रात 12 बजे से होंगी ये नई कीमत

महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने पेट्रोल और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *