नए साल के अवसर पर सरकार द्वारा जनता को बड़ी राहत, गैस सिलेंडरों के दाम में ₹102 की बड़ी कटौती

जैसा कि आप जानते हैं वर्तमान में इस महंगाई के दौर में आम इंसान से लेकर बड़े आदमी तक सब महंगाई की मार से त्रस्त है. छोटे-छोटे सामान से लेकर प्रतिदिन जीवन में प्रयोग आने वाली वस्तुओं के बढ़ते रेट सभी लोग परेशान है. हम आपको बता दें कि इन्हीं सबके बीच सरकार ने ग्राहकों को बड़ी राहत देते हुए नए साल के अवसर पर कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में कुल ₹102 की कमी की है.

हम आपको बता दें कि भारत सरकार ने देश में नए साल के अवसर पर ग्राहकों को आराम देते हुए कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में ₹102 की कमी की हुई है. हालांकि ,घरेलू गैस सिलेंडरों के दामों में किसी प्रकार की कमी या कहे तो कटौती नहीं की गई है. लेकिन आपको बता दें कि आप भी महज ₹634 में एक गैस सिलेंडर खरीद सकते हैं. आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं.

हम आपको बता दें कि हम यहां कमपोजिट सिलेंडर की बात कर रहे हैं. इस सिलेंडर में गैस भी दिखती है और यह 14.2 वाले भारी सिलेंडर से हल्का भी होता है. आपको बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में आपको एक कमपोजिट सिलेंडर की कीमत ₹634 पड़ेगी, वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आपको एक कंपोजिट सिलेंडर खरीदने के लिए 660 रुपए चुकाने होंगे. जैसा कि हम जानते हैं कि 1 जनवरी 2022 से देश में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत ₹102 घटकर 1998.5 रुपए हो गई है. आपको बता दें कि 1 जनवरी से पहले तक ग्राहकों को इसके लिए 2101 रुपए चुकाने होते थे. वही देश के अन्य बड़े शहरों जैसे चेन्नई, कोलकाता और मुंबई में एक कमर्शियल सिलेंडर खरीदने के लिए अब क्रमशः 2131, 2076, और 1948.5 रुपए चुकाने होंगे.

गौरतलब है कि तकरीबन छह दशक मैं के बाद गैस कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडरों में यह बदलाव किया है और कमपोजिट सिलेंडरों को प्रचलन में लाया है. हम आपको बता दें कि यह सिलेंडर वास्तविक लोहे के सिलेंडर से वजन में तकरीबन 7 किलोग्राम हल्का होता है और यह तीन परत वाला होता है. हम आपको बता दें की एक खाली सिलेंडर का वजन 17 किलो होता है वही गैस भरने के बाद इस कंपोजिट सिलेंडर का वजन तकरीबन 31 किलो तक पहुंच जाता है.

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *