अपने ही नागरिकों छोड़ कर निकला अमेरिका, बाइडेन की हुई फजीहत

आखिरकार अमेरिका 20 सालो के बाद अफगानिस्तान को छोड़कर वापसी कर ही चूका है! वही, दूसरी ओर अमेरिका ने अपने नागरिको को निकालने का अभियान भी चलाया हुआ था जोकि अब थम गया है! बता दे कि 30 अगस्त 2021 को अमेरिका की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है! दरअसल, 15 दिनों से अमेरिका और अन्य देशो ने अपने लोगो का निकालने का अभियान छेड़ा हुआ था! लेकिन अब अमेरिका ने इस अभियान को खत्म कर दिया!

हालांकि, अभी भी अफगानिस्तान में हजारो नागरिक फंसे हुए हैं जिन्होंने अमेरिका एवं उसके साथी देशों की तालिबान के खिलाफ मदद की थी वहां से निकाले जाने के वह भी काफी है लेकिन अमेरिका उनको छोड़कर निकल चुका है! वहीं कई अमेरिकी नाराज भी हैं जो अब भी वहां पर फंसे हुए हैं! अमेरिका का यह मिशन पूरा होने के बाद तालिबान ने काबुल में जश्न मनाया है!

ऐसे में तालिबान के प्रवक्ता यूसुफ का कहना है कि अमेरिका का अंतिम सैनिक भी अब अफगानिस्तान से रवाना हो चुका है और इसके साथ ही देश को आजादी मिल गई है! अमेरिका के स्टेट सेक्रेटरी एंटोनी ने स्वीकार किया है कि 100 से 200 के बीच अमेरिकी नागरिकों का एक अंतिम अमेरिकी फ्लाइट पर चढ़ने में सफल नहीं रहा है! वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ने हेड लाइन के हिसाब से मिशन की समाप्ति की घोषणा का भी बचाव किया है भले ही अमेरिकी वहां पर छूट गए हो!

ऐसे में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने वर्तमान राष्ट्रपति की आलोचना करते हुए अमेरिकी नागरिकों के लिए प्रार्थना की है जिनमें ही छोड़ दिया गया है! अब अफगानिस्तान से निकलने की इच्छा रखने वाले अफगानी एवं अमेरिकी नागरिकों को वहां से सामान्य प्रक्रिया से निकलना होगा वह भी अगर कूटनीतिक दबाव तालिबान के खिलाफ रहा तो!

About dp

Check Also

भारत के लिए चिंता का विषय, अफ़ग़ानिस्तान के शरणार्थी अपने साथ लेकर आये बिमारी, इतने केस निकले

अफगानिस्तान में तालिबान के आ जाने के बाद से भारत के 146 नागरिक कतर की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *