आसान नहीं था तालिबान के चंगुल से भारतीयो को निकालना, काम आई PM मोदी, अजीत डोभाल की चाणक्य नीति

15 अगस्त को काबुल पर तालिबान द्वारा कब्जा किए जाने के बाद भारत ने अपने दूतावास से राजनयिकों, कर्मियों और अन्य भारतीय नागरिकों के साथ-साथ अफगानों को निकालने के लिए कड़े प्रयास किए हैं। दूतावास से हवाई अड्डे तक भारतीय काफिले के लिए एक सुरक्षित मार्ग के लिए बातचीत इस दौरान महत्वपूर्ण थी। प्रक्रिया। इसके लिए भारत ने जिन लोगों से संपर्क किया, उनमें अमेरिकियों के अलावा दो हाई-प्रोफाइल अफगान राजनेता भी थे, जो वर्तमान में तालिबान के साथ सत्ता-साझाकरण वार्ता में शामिल हैं।

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई और पूर्व उपराष्ट्रपति अब्दुल्ला अब्दुल्ला के साथ संपर्क थे। अब्दुल्ला अशरफ गनी की सरकार में राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद के अध्यक्ष भी थे।

भारतीय राजदूत रुडेंद्र टंडन सहित पूरे भारतीय दूतावास को खाली करने का निर्णय गनी सरकार के पतन के तुरंत बाद लिया गया था। भारत ने यह फैसला काबुल के ग्रीन जोन में रहने वाले सुरक्षाकर्मियों के अपनी पोस्ट छोड़ने के बाद लिया।

काबुल में हर जगह तालिबान की चौ कियां

अफगानिस्तान की राजधानी में सश स्त्र तालिबान ल ड़ाकों ने अपनी चौ कियां बना ली थीं। काबुल में, तालिबान के अलावा, पाकिस्तान स्थित हक्कानी नेटवर्क जैसे आतं कवादी संग ठनों और भारत के खिलाफ विशेष दुश्मनी रखने वालों के मौजूद होने की सूचना मिली थी। उन्होंने पूरे शहर में अपनी-अपनी चौ कियाँ बना ली थीं। इन चौकियों से हवाई अड्डे तक ड्राइ विंग जो खिम भरा था।

नहीं उतर सका एयर इंडिया का विमान

16 अगस्त को दिल्ली से एयर इंडिया की एक फ्लाइट ने काबुल के लिए उड़ान भरी थी। हालांकि, यह लैंड नहीं कर सका। इसके बाद, भारत ने अन्य लोगों सहित दूतावास के अपने नागरिकों को निकालने के लिए हवाई अड्डे के सैन्य पक्ष के माध्यम से भारतीय वायुसेना का एक C17 ग्लोबमास्टर विमान भेजा।

आपको बता दें कि काबुल एयरपोर्ट अमेरिकी सेना के नियंत्रण में था। विमान भले ही एयरपोर्ट पर उतरा, लेकिन सबसे बड़ी चुनौती भारतीयों को एयरपोर्ट तक सुरक्षित पहुंचाना था. यह सुनिश्चित करना आवश्यक था कि तालिबान या उससे संबद्ध आतं कवादी संग ठन इसमें बाधा न डालें।

आपको बता दें कि अमेरिका 12 अगस्त से अपने दूतावास को खाली करने के लिए ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल कर रहा था। कुछ यूरोपीय राजनयिक मिशनों की भी सैन्य विमानों तक पहुंच थी, लेकिन भारतीय मिशनों के पास अपने हवाई संसाधन नहीं थे।

भारत को तीसरे पक्ष के वार्ताकारों पर निर्भर रहना पड़ा

तालिबान के साथ संचार की कोई लाइन नहीं होने के कारण, भारत को संपर्क स्थापित करने के लिए तीसरे पक्ष के वार्ताकारों पर निर्भर रहना पड़ा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “हमने उन सभी लोगों से संपर्क किया है जिनका तालिबान के साथ एक चैनल था।”

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन से बात की। एयरपोर्ट पर दोनों पक्षों के अधिकारी लगातार संपर्क में थे। इसके बाद भारत ने काबुल में कुछ पुराने दोस्तों से बात करने की कोशिश की। इनमें हामिद करजई और अब्दुल्ला भी शामिल थे।

भारत ने रूस से भी किया संपर्क

रूस तालिबान को आतं कवादी समूह मानता है। हालांकि तालिबान ने कब्जे के बाद भी काबुल में अपने राजनयिक मिशन खुले रखे हैं। रूस ने वार्ता के लिए मास्को में मुल्ला बरादर सहित तालिबान प्रतिनिधियों की मेजबानी की है। इसने तालिबान को अमेरिका के बाद अफगानिस्तान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए भी प्रेरित किया।

काबुल में रूस के राजदूत दिमित्री झिरनोव ने अपने देश के दूतावास की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दो दिन बाद तालिबान के साथ बातचीत की। अफगानिस्तान में मास्को के विशेष दूत ज़मीर काबुलोव ने एक साक्षात्कार में कहा कि रूस ने सात वर्षों में तालिबान के साथ संपर्क स्थापित किया था। इन संपर्कों के कारण ही नई दिल्ली ने इसका लाभ उठाने के लिए मास्को को बुलाया।

करजई मुल्ला बरादार को करीब से जानते हैं। दोनों लोगों ने 2010 में एक राजनीतिक समझौते के लिए बातचीत शुरू करने की कोशिश की। अब्दुल्ला पिछले साल “अंतर-अफगान वार्ता” के दौरान तालिबान के संपर्क में थे, जब उन्हें राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद का प्रमुख नियुक्त किया गया था।

करजई और अब्दुल्ला ने एक समावेशी सरकार के लिए बातचीत के लिए तालिबान से संपर्क किया है। इनमें से कोई एक या दोनों काबुल में नई व्यवस्था का हिस्सा हो सकते हैं।

About dp

Check Also

महज 20 दिन के अंदर पंजाब में AAP की नई सरकार हो सकती सत्ता से बेदखल, जानें क्यों होने लगी ऐसी बातें..

देश के पंजाब राज्य में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद अब आम आदमी पार्टी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *