बांका के SC/ST इलाकों में 3 साल में 10000 हिंदू बना दिए गए ईसाई

हाल ही में गया और सारण से ऐसे मामले सामने आए थे। कुछ समय पहले हमने अपनी वीडियो रिपोर्ट्स में बताया था कि कैसे चर्च अपने धर्मग्रंथों के नाम पर हिंदुओं को ठग कर आकर्षित करते हैं। अब एक रिपोर्ट सामने आई है, जिससे पता चलता है कि बिहार के बांका जिले में अनुसूचित जाति और जनजाति (एससी/एसटी) के बहुमत वाले जंगली पहाड़ी इलाकों में ईसाई धर्म का प्रचार जोरों पर है.

बांका में चल रहे धर्मां तरण के संबंध में दैनिक जागरण ने डॉ. राहुल कुमार की विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित की है। बताया गया है कि पिछले दो-तीन वर्षों में लगभग 10000 अनुसूचित जाति और जनजाति के लोग ईसाई धर्म अपना चुके हैं। खराब आर्थिक स्थिति का फायदा उठाकर इन चर्चों का धर्मां तरण कराया जा रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक बांका के चंदन, कटोरिया और बौंसी में चर्च धर्मां तरण के काम में लगे हैं. चर्च ऐसी बस्तियों का चयन कर रहे हैं जहां धर्मांतरण के लिए संसाधन कम हैं। चर्च के प्रतिनिधि इन जगहों पर ईसाई धर्म के प्रचार के लिए हर रविवार को बैठकें आयोजित करते हैं। इसके साथ ही हर रविवार को ईसा मसीह की प्रार्थना सभा का भी आयोजन किया जाता है। इसके अनुसार जयपुर, भैरोंगंज, बाबूमहल, बेलहरिया, अमगाछी, बासमत्ता, चंदन और कई अन्य क्षेत्रों के चर्च वर्षों से ईसाई धर्म के प्रचार और धर्मां तरण का केंद्र बने हुए हैं।

रिपोर्ट में बताया गया है कि जब लॉकडाउन में लोगों की परेशानी बढ़ी तो यहां हैंडपंप लग गए और उन्हें ‘जीसस वेल’ कहा जाने लगा. लोगों को बताया गया कि यीशु ने हैंडपंप में प्रवेश किया था, जिससे यह पानी का प्राकृतिक स्रोत बन जाएगा।

वहीं गरीबों को बताया जा रहा है कि जीसस ही असली भगवान हैं और जो परिवार ईसाई बनता है उसे जीसस का कुआं और बाल्टी दी जाती है. ईसाई परिवारों के बच्चों को चर्च में अध्ययन के लिए बुलाया जाता है जहां उन्हें आवश्यक शैक्षिक सामग्री प्रदान की जाती है। इसके अलावा इन परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

रिपोर्ट में बांका के पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार गुप्ता के हवाले से कहा गया है, “लोकतंत्र धार्मिक स्वतंत्रता का अधिकार देता है, इसलिए कोई भी व्यक्ति किसी भी धर्म को अपनाने के लिए स्वतंत्र है।”

धर्म परि वर्तन के मामले पर उन्होंने कहा कि जबरन धर्म परि वर्तन एक अपराध है, लेकिन अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है. शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही बिहार के ही सारण से धर्म परिवर्तन की खबरें आई थीं. रिपोर्ट्स के मुताबिक सारण के इसुआपुर प्रखंड के सुमहन रामचौड़ा गांव और मरहौरा में ईसाई मिशनरी पिछले एक साल से हिंदुओं को तरह-तरह के प्रलोभन देकर ग्रामीणों का धर्मां तरण कर रहे हैं. ग्रामीणों ने बताया कि एक साल में 500 से अधिक लोगों ने धर्म परिवर्तन किया है। इसमें बड़ी संख्या में महिलाओं ने धर्म परिवर्तन किया है।

आपको बता दें कि जुलाई 2021 में दैनिक भास्कर ने अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया था कि गया में पिछले दो साल में करीब आधा दर्जन गांवों में धर्मां तरण हुआ है. वहीं जिन लोगों पर धर्म परिवर्तन का आ रोप लगाया गया, वे कभी खुद हिंदू थे।

About dp

Check Also

Petrol Diesel price : किस राज्य में पेट्रोल डीजल की कीमतों में थी बड़ी कटौती, रात 12 बजे से होंगी ये नई कीमत

महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने पेट्रोल और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *