MI-17 V5 हेलीकॉप्टर: जानिए IAF के उस विमान की ख़ासियतें, जिसमें सवार थे वीर योद्धा CDS जनरल बिपिन रावत

तमिलनाडु के नीलगिरी क्षेत्र के कुनूर में भारतीय वायु सेना का Mi-17V5 हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हेलीकॉप्टर में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत सवार थे। खबर है कि उनके साथ, जनरल रावत के अलावा उनके परिवार के सदस्यों समेत 13 अन्य लोग भी थे। हेलीकॉप्टर ने सुलूर में सैन्य अड्डे से उड़ान भरी और वेलिंगटन सैन्य अड्डे के लिए जा रहा था।
भारतीय वायु सेना (IAF) ने भी इस घटना को ट्वीट किया। इसमें लिखा था: “जनरल बिपिन रावत को ले जा रहा वायु सेना का Mi-17V5 हेलीकॉप्टर आज कुनूर (तमिलनाडु) के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं।
1. MI-17 को सबसे सुरक्षित हेलीकॉप्टरों में से एक माना जाता है। यह रूसी हेलीकॉप्टर होल्डिंग की सहायक कंपनी कज़ान हेलीकॉप्टर प्लांट द्वारा निर्मित है।
2-2008 में, भारत सरकार ने रूस के साथ 80 Mi-17V5 हेलीकॉप्टरों की खरीद के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसका उपयोग सेना में और हथियारों के परिवहन में भी किया जाता है। इसके अलावा, इसका उपयोग खोज, गश्त, राहत और बचाव कार्यों में भी किया जाता है।

3. Mi-17V5 किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति में उड़ान भर सकता है। वे रेगिस्तानी वातावरण में उष्णकटिबंधीय और समुद्री जलवायु में उड़ने की क्षमता रखते हैं। इसलिए, इसे दुनिया के सबसे आधुनिक परिवहन हेलीकाप्टरों में से एक माना जाता है।
4. हेलीकॉप्टर स्टारबोर्ड की तरफ स्लाइडिंग दरवाजे, पैराशूट उपकरण, सर्चलाइट और एक आपातकालीन नेविगेशन प्रणाली से लैस है।

5. Mi-17V5 हेलीकॉप्टर का अधिकतम वजन 13,000 किलोग्राम है और यह 36 सशस्त्र सैनिकों को ले जाने में सक्षम है।

6. उसे एक ग्लास कॉकपिट मिलता है जो एक मल्टीफ़ंक्शन डिस्प्ले, नाइट विजन डिवाइस, एक एयरबोर्न वेदर रडार और एक ऑटोपायलट सिस्टम से लैस है।

7. हेलीकॉप्टर Shturm-V मिसाइल, S-8 रॉकेट, 23mm मशीनगन, PKT मशीन गन और AKM सबमरीन गन से लैस है। इन हथियारों का उपयोग बख्तरबंद वाहनों, भूमि लक्ष्यों और अन्य लक्ष्यों पर सटीक हमला करने के लिए किया जा सकता है।

8. हेलीकॉप्टर के प्रमुख घटक कवच प्लेटों द्वारा सुरक्षित हैं। ईंधन टैंक को विस्फोटों से बचाने के लिए पॉलीयुरेथेन फोम से भरा होता है। यह इंजन एग्जॉस्ट इंफ्रारेड सप्रेसर, फ्लेयर डिस्पेंसर और जैमर से भी लैस है।

9. Mi-17V5 हेलीकॉप्टर की शीर्ष गति 250 किमी / घंटा और मानक परिभ्रमण सीमा 580 किमी है। आप 6,000 मीटर तक की ऊंचाई पर उड़ सकते हैं।

10. यह हेलीकॉप्टर डबल इंजन से लैस है, इसलिए अगर एक इंजन फेल हो जाता है तो दूसरा इंजन उतर सकता है। 12 वर्ग मीटर से अधिक के फर्श क्षेत्र के साथ हेलीकॉप्टर केबिन बहुत बड़ा है। हेलीकाप्टरों को आपूर्ति और सैनिकों को पीछे से तेजी से उतरने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

About dp

Check Also

महज 20 दिन के अंदर पंजाब में AAP की नई सरकार हो सकती सत्ता से बेदखल, जानें क्यों होने लगी ऐसी बातें..

देश के पंजाब राज्य में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद अब आम आदमी पार्टी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *