कुछ ही मिनटों में घटी दुनिया के सबसे रईस लोगों की बेशुमार दौलत, ऐलान मास्क को हुआ 15 अरब डॉलर का घाटा

शुक्रवार को दुनिया के सबसे अमीर आदमी और टेस्ला और स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क को भारी नुकसान हुआ। एक रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला इंक के शेयरों में गिरावट के कारण मस्क की संपत्ति में शुक्रवार को 15.2 बिलियन डॉलर (1 लाख 13 हजार 208 करोड़ रुपये) की कमी आई है। इसने कहा कि तकनीकी शेयरों में गिरावट मुद्रास्फीति की संभावनाओं के कारण हुई और आर्थिक स्थिति को दिखाया। संकट और टेस्ला पर इसका बड़ा प्रभाव।

टेक शेयरों में गिरावट का असर

एलोन मस्क की संपत्ति शुक्रवार को टेस्ला इंक के रूप में गिरकर 268.9 बिलियन डॉलर हो गई। गुरुवार तक, मस्क की कुल संपत्ति लगभग 284 बिलियन डॉलर थी। दुनिया के अन्य अमीर लोगों की संपत्ति में गिरावट आई है। इसमें मस्क के बाद Amazon के जेफ बेजोस का नाम आता है।

बेजोस की संपत्ति में 2.7 अरब डॉलर की गिरावट आई है। Amazon Inc. के शेयर शुक्रवार को 1.4 फीसदी तक टूट गए। इस गिरावट के बाद जेफ बेजोस की कुल संपत्ति घटकर 195 अरब डॉलर रह गई। रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष 10 अमेरिकी तकनीकी अरबपतियों की कुल संपत्ति में संयुक्त रूप से 27.4 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है।

जुकरबर्ग-लैरी भी शामिल

Elon Musk और Jeff Bezos के साथ ही दुनिया के कई और अरबपतियों की संपत्ति में भी कमी आई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि सूची में ओरेकल कॉर्प के सह-संस्थापक लैरी एलिसन, फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग, बर्नार्ड अर्नाल्ट और बिल गेट्स भी शामिल हैं। इन रईसों की संपत्ति भी पल भर में काफी कम हो गई।

रिपोर्ट में दिए गए आंकड़ों पर नजर डालें तो लैरी एलिसन की संपत्ति में 2.6 अरब डॉलर की कमी आई है, जबकि मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति 1.3 अरब डॉलर घटकर 114.7 अरब डॉलर हो गई है. इसके अलावा, दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बर्नार्ड अरनॉल्ट की संपत्ति में 1.22 अरब डॉलर की कमी आई, जिसके बाद उनकी कुल संपत्ति 161 अरब डॉलर हो गई। अगर माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स की बात करें तो उनकी संपत्ति 1.39 अरब डॉलर घटकर 133 अरब डॉलर रह गई है.

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *