बॉलीवुड की इस मशहूर एक्ट्रेस के काम से खुश होकर राजकपूर ने दिए थे सोने के किस्से, जानिए पूरी कहानी

70 के दशक में अगर कोई बॉलीवुड अभिनेत्री सबसे ज्यादा फेमस हुई तो वह जीनत अमान थी. जीनत अमान एक बेहद ही मशहूर अदाकारा थी और ब्यूटी क्वीन के नाम से जानी जाती थी. अगर जीनत अमान की बात करें तो जितनी उन्होंने सुर्खियां अपने अदाकारी से लूटी उतना ही ज्यादा वह निजी जिंदगी के कारण भी इन सुर्खियों में रही.

जीनत अमान ने अपने दौर में हर सुपरहिट अभिनेताओं के साथ काम किया और उनके साथ सुपरहिट फिल्में दी. अपने सबसे मशहूर फिल्म के फेहरिस्त में एक फिल्म थी ‘सत्यम शिवम सुंदरम’. अगर फिल्म प्रेमियों की बात करें तो उन्हें यह फिल्म जरूर याद होगी बता दें कि शोमैन राज कपूर की इस फिल्म को लेकर फिल्मी गलियारों में कई तरह के किस्से आज भी गूंजते हैं. इसी पर चलिए आज हम आपको बताते हैं इस फिल्म से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा…

अगर राज कपूर की बात की जाए तो वह बड़े ही दिलवाले फिल्म मेकर थे. वह अपनी फिल्म की मेकिंग के दौरान पर्दे पर जान डालने के लिए कुछ भी कर गुजरते थे और पूरी जी जान लगा देते थे. ऐसे ही एक प्रोजेक्ट पर राज कपूर को अपनी फिल्म की हीरोइन ढूंढने में परेशानी हो रही थी. यह फिल्म और कोई नहीं बल्कि सत्यम शिवम सुंदरम ही थी. इस दौरान उन्होंने इसके लिए कई सारे ऑडिशन भी लिए. लेकिन इस फिल्म के अंदर शब्दों में बिखरी रूपा उन्हें किसी अदाकारा में नजर नहीं आई.

ऐसी स्थिति में रात को पूर्व अपने लिए हीरोइन ढूंढते ढूंढते काफी ज्यादा परेशान हो गए और कुछ वक्त के लिए थम से गए थे. गौरतलब है कि जहां राज कपूर अपने प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे, उसी वक्त वह एक अन्य फिल्म में भी काम कर रहे थे जिसमें जीनत अमान भी अदाकारी कर रही थीं- वकील बाबू. राज कपूर काफी मायूस थे और सेट पर बैठे थे.

इस बात को उन्होंने जीनत अमान से शेयर की और बातों ही बातों में जीनत अमान को राज कपूर के इस फिल्म का कांसेप्ट काफी पसंद आया. बता दें कि इस वुमन सेंट्रिक फिल्म के लिए राज कपूर जैसी रूपा चाहते थे उसे जीनत समझने की कोशिश कर रही थीं.

फिर कुछ दिनों बाद जीनत अमान घाघरा चोली पहन, सिर पर दुपट्टा लिए और एक तरफ का चेहरा ढक कर आरके स्टूडियो जा पहुंची जहां पर लोग उन्हें राज कपूर के ऑफिस में घुसने नहीं दे रहे थे. दरअसल वहां के चौकीदार ने जीनत अमान को पहचाना ही नहीं था.

उसी समय राज कपूर की गाड़ी ऑफिस से बाहर से अंदर आई और राज कपूर में एक झलक घाघरा चोली वाली महिला पर दिया. इसके बाद वह अपने ऑफिस चले गए. कुछ देर बाद उन्होंने चौकीदार को अपने पास बुलवाया और पूछा कि गेट पर कौन खड़ा है? इस पर चौकीदार ने कहा कि वह बोल रही है कि राज साहब से कहो ‘रूपा’ आई है. रूपा का नाम सुन राज कपूर ने कहा कि फौरन उसे अंदर भेजो!

बता दें कि जब ‘रूपा’ राज कपूर के ऑफिस में एंटर हुई तो राजकपूर उसे देखते ही रह गए. राज कपूर ने पूछा तुम कौन? तो जीनत ने बताया कि आप रूपा को ढूंढ रहे थे, लो आ गई रूपा. राज कपूर जब पहचान नहीं पाए तो जीनत को अपने चेहरे से पर्दा हटाना पड़ा. चेहरा देखा तो राज कपूर चौंक गए, रूपा का एक तरफ का चेहरा जला हुआ प्रतीत हो रहा था। इसके बाद जीनत ने खुलासा किया कि वह कौन हैं.

जीनत अमान के इस रूप को देखकर राज कपूर पूरी तरह से दंग रह गए थे और उन्होंने जीनत अमान को कहा कि तुमने मेरा दिल जीत लिया. राज कपूर उस समय जीनत अमान से इतना ज्यादा खुश हुए कि जीनत को साइनिंग अमाउंट देना चाहते थे लेकिन उनके पास उस वक्त पैसे नहीं थे, ऐसे में राज कपूर ने पास पड़े सोने के सिक्के जीनत के हाथों में थमा दिए.

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *