इंस्टाग्राम में आ रहा है नया फीचर, आप भी कमा सकते हैं पैसे, जितने ज्यादा फॉलोअर्स उतनी ज्यादा कमाई, जानिए पूरी प्रोसेस

मेटा (फेसबुक) के स्वामित्व वाली फोटो शेयरिंग सोशल मीडिया एप इंस्टाग्राम जल्द ही एक नया फीचर लाने जा रहा है जिसके बाद लोग अपने फॉलोअर्स से पैसे कमाने लगेंगे। इंस्टाग्राम को जल्द ही सब्सक्रिप्शन की सुविधा मिलने वाली है, जिसके बाद यूजर्स अपने फॉलोअर्स से एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए चार्ज कर सकेंगे। कहा जा रहा है कि इंस्टाग्राम का यह सब्सक्रिप्शन मॉडल ट्विटर के ब्लू पर आधारित है।

टेकक्रंच ने सबसे पहले इंस्टाग्राम के इस अपकमिंग फीचर की जानकारी दी है। यूएस में इंस्टाग्राम की प्रति फॉलोअर की सदस्यता शुल्क $0.99 और $4.99 के बीच होगी, जबकि भारत में, प्रति उपयोगकर्ता प्रति माह 89 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। इंस्टाग्राम अकाउंट के साथ सब्सक्रिप्शन बैगेज भी मिलेगा।

ट्विटर ने अपनी पेड सर्विस ट्विटर ब्लू को इसी साल मई में लॉन्च किया था। ट्विटर ब्लू में ब्लू हो सकता है लेकिन इसका ब्लू टिक (खाता सत्यापन) से कोई लेना-देना नहीं है। ट्विटर ब्लू एक सशुल्क सेवा है जिसके तहत अनुयायियों को विशेष सामग्री प्रदान करने के लिए सदस्यता शुल्क लिया जाता है।

इंस्टाग्राम यूजर्स सब्सक्राइब करने के बाद अपने फॉलोअर्स को एक्सक्लूसिव कंटेंट के तौर पर लाइव वीडियो और स्टोरीज मुहैया करा सकेंगे, जो दूसरों के लिए उपलब्ध नहीं होगा। इसके अलावा सब्सक्रिप्शन को सब्सक्राइब करने वाले फैन्स अपने क्रिएटर्स को डायरेक्ट मैसेज भी भेज सकेंगे।

इस सब्सक्रिप्शन से क्रिएटर्स को एक अलग टैब मिलेगा जिसमें कमाई से लेकर एक्टिव मेंबर और एक्सपायर्ड मेंबरशिप तक की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा क्रिएटर्स अपने सब्सक्रिप्शन नाम को कस्टमाइज कर सकेंगे और फीस में बदलाव भी कर सकेंगे। Instagram से कमाई करने के अभी भी कई तरीके हैं, जिनमें ब्रैंड के साथ पार्टनरशिप करना वगैरह शामिल हैं।

About dp

Check Also

Petrol Diesel price : किस राज्य में पेट्रोल डीजल की कीमतों में थी बड़ी कटौती, रात 12 बजे से होंगी ये नई कीमत

महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने पेट्रोल और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *