सिर्फ ₹3 लेकर मुंबई आ गए थे देव आनंद, हीरो बनने से पहले ब्रिटिश सरकार के ऑफिस में थे नौकर

हमारा आज का हिंदी सिनेमा बेशक हमारे पहले की हिंदी सिनेमा से बहुत अलग है। हमारे सदाबहार कलाकारों के लिस्ट में से कई ऐसे नाम है जिन्हें हम कभी नहीं भूल सकते और एक ऐसा ही नाम है देव आनंद जी का। देव आनंद जी एक ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने अपने हुनर और अपनी अदाकारी तथा अपने रोमांस से हर किसी के दिल में अपनी जगह बना ली है उनके स्टाइल में उनके हुनर में कोई ऐसी चीज नहीं जिस पर दर्शक अपना दिल ना हार बैठे।

ये सच है कि ऐसे महान कलाकार , अभिनेता भले ही आज हमारे बीच में नहीं रहे लेकिन उनकी अदाकारी उनका हुनर उनका स्टाइल उनकी एक हर एक चीज से उनको आज याद किया जाता है शायद ही उनके जैसा कोई अभिनेता होगा जिसको आज तक उतना ही सम्मान उतना ही प्यार मिलता है कई अभिनेता आए और गए पर देव आनंद जी की जगह लेना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। 1946 में अपने करियर की शुरुआत की थी देव आनंद ने उनकी पहली फिल्म का नाम था “हम एक हैं” और उसके बाद मानो वह दर्शकों के दिल में कुछ ऐसे उतरे कि उनकी एक झलक पाने के लिए लोग पागल हो जाते थे वह हर एक इंसान का प्यार बन चुके थे।

हालांकि, सभी की कुछ ऐसी कहानी होती है जो दर्शकों को चौंका देती है दिल में दस्तक दे देती है लेकिन देवानंद की एक ऐसी बात है जो किसी को भी सुनाई देगी तो वह एक भावुक समय से खुश होगा और सोचेगा कि कैसे आखिर उन्होंने ऐसा किया वे जब अपने करियर के सफर की शुरुआत महज रुपए 3 से की थी। कोई भी अनुमान नहीं लगा सकता कि कोई एक साधारण इंसान सिर्फ ₹3 लेकर आएगा और अपने हुनर से लोगों के दिलों की धड़कन बन जाएगा।

दरअसल अभिनेता धर्मेंद्र ने अपने ट्विटर पर देव आनंद जी की एक पुरानी वीडियो क्लिप शेयर की थी जिसे दर्शकों ने बहुत प्रेम दिया उस वीडियो में देव आनंद जी अपने पर्सनल लाइफ के बारे में बता रहे थे अपने बारे में बता रहे थे वह कैसे हैं ने क्या पसंद है क्या नहीं और बहुत कुछ, उस वीडियो में यह भी देखा गया कि दर्शकों ने देव आनंद जी से पूछा कि अगर आप पंजाब से हैं अगर आप लाहौर से हैं तो आपको पंजाबी तो जरूर आती होगी।

दरअसल देवानंद गुरदासपुर के रहने वाले हैं, इस बात पर देवानंद जी ने बताया कि जब देश का बंटवारा हो रहा था तब बहुत झगड़ा हुआ कि गुरदासपुर पाकिस्तान जाएगा कि हिंदुस्तान जाएगा। उस समय देव आनंद जी मुंबई में थे और उनके पिताजी गुरदासपुर में थे जब उनसे पूछा गया कि घर में कौन सी भाषा बोलते हैं तो उन्होंने बताया की हिंदी ,पंजाबी , अंग्रेजी यह सब भाषाएं बोली जाती हैं उनकी पैदाइश गुरदासपुर की है।उन्होंने यह भी बताया कि इंडस्ट्री में काम करने से पहले हीरो बनने से पहले वह ब्रिटिश सरकार के अंदर काम करते थे उनके ऑफिस में।

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *