पुनीत राजकुमार के निधन के बाद 4 लोगों को मिला नया जीवन।

कन्नड़ अभिनेता पुनीत राजकुमार के निधन के बाद, पूरा कर्नाटक शोक में है और देश के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धांजलि दी जा रही है। कन्नड़ सिनेमा के दिवंगत अभिनेता डॉ राजकुमार के बेटे पुनीत राजकुमार न केवल एक अच्छे अभिनेता थे, बल्कि समाज सेवा में भी सक्रिय थे। 29 फिल्मों में मुख्य भूमिका निभा चुके पुनीत राजकुमार बचपन से ही कैमरे का सामना करते रहे हैं। उन्होंने नेत्रदान किया था। जाते-जाते भी उन्होंने 4 लोगों की आंखों में रोशनी कर दी।

पुनीत राजकुमार की मौ त के बाद 4 युवकों को दूसरी जिंदगी मिली है। इनमें 3 लड़के और एक लड़की हैं। ‘नारायण नेत्रालय’ में ट्रांसप्लांट सर्जरी के जरिए उन्हें नई आंखें मिलीं। पुनीत राजकुमार अपने परिवार में नेत्रदान करने वाले तीसरे व्यक्ति हैं। इससे पहले 2006 में उनके पिता डॉ राजकुमार और 2017 में उनकी मां पर्वतम्मा ने नेत्रदान किया था। 46 वर्षीय पुनाथ राजकुमार को कर्नाटक में प्रशंसकों द्वारा प्यार से ‘अप्पू’ और ‘पावर स्टार’ कहा जाता था। उनका शुक्रवार (29 अक्टूबर, 2021) को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

उनकी मृ त्यु के बाद उनके भाई राघवेंद्र ने ‘नारायण नेत्रालय’ द्वारा संचालित ‘डॉक्टर राजकुमार आई बैंक’ को बुलाया। वहां से मेडिकल टीम आई और बाकी की प्रक्रिया पूरी की। उनकी प्रत्येक आंख के लिए दो रोगियों का इलाज किया गया। आंख के कॉर्निया की ऊपरी और गहरी परतों को अलग कर दिया गया। सतही कोरोनल रोग वाले दो रोगियों का इलाज एक बेहतर परत से किया गया। दो अन्य रोगी एंडोथेलियल डीप कोरोनल रोग से पीड़ित थे, जिसके लिए एक गहरी परत की आवश्यकता थी।

नारायण नेत्रालय के अध्यक्ष डॉ भुजंग शेट्टी ने बताया कि चारों मरीजों की उम्र 20-30 साल के बीच थी. 5 डॉक्टरों की टीम ने ट्रांसप्लांट का काम पूरा किया। उन्होंने कहा कि आम तौर पर एक मृतक के दो कॉर्निया का इस्तेमाल दो अंधे लोगों के इलाज के लिए किया जाता है, लेकिन पुनीत राजकुमार की आंखों का इस्तेमाल चार मरीजों के लिए किया गया था। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण नेत्रदान ठप हो गया था, जिसके चलते ये चारों पिछले 6 महीने से अस्पताल की वेटिंग लिस्ट में थे.

एक महीने में केवल 200 ऐसी प्रत्यारोपण प्रक्रियाएं ही पूरी की जा रही हैं। 1994 में जब डॉ राजकुमार ने इस ‘आई बैंक’ की स्थापना की थी, तभी उन्होंने अपने पूरे परिवार द्वारा नेत्रदान के बारे में बताया था। चारों मरीज कर्नाटक के हैं। यह प्रक्रिया 30 अक्टूबर को पूरी हुई। विशेषज्ञों ने बताया कि इसके लिए ‘लैमेलर केराटोप्लास्टी’ नामक प्रक्रिया की दो अलग-अलग तकनीकों का इस्तेमाल किया गया था। ये डीप एन्टीरियर लैमेलर केराटोप्लास्टी (डीएएलके) और डेसिमेट्स स्ट्रिपिंग एंडोथेलियल केराटोप्लास्टी (डीएसईके) हैं, जो चारों आंखों का इलाज करते हैं।

जब देश कोरोना महामारी से जूझ रहा था तब उन्होंने कर्नाटक सरकार को 50 लाख रुपये का योगदान दिया था. पुनीत ने 26 अनाथालयों और 16 वृद्धाश्रमों के साथ-साथ 19 गौशालाओं को चलाने में भी मदद की। कुछ देर पहले दिए अपने इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि वह इन कामों के लिए गानों से पैसे देते हैं। पुनीत ने कई कन्नड़ भाषी स्कूलों को चलाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने 2019 की बाढ़ के दौरान 5 लाख रुपये का योगदान दिया था।

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *