पूरे 130 करोड़ रु घाटे में चल रहा है JNU लोगो ने कहा…

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय यानी जेएनयू देश के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है। जेएनयू सरकार और बाहरी रेटिंग के हिसाब से भी सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय है। उसके बाद भी यह फिलहाल 130 करोड़ रुपये के घाटे में चल रही है।

इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित जेएनयू वीसी शांतिश्री धूलिपुड़ी पंडित के इंटरव्यू के मुताबिक वीसी ने कहा कि जेएनयू को सबसे कम बजट दिया गया है. आज हम 130 करोड़ रुपये के घाटे में चल रहे हैं। जेएनयू की पूर्व छात्रा श्रीमती निर्मला सीतारमण और मेरे वरिष्ठ और मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के कारण विश्वविद्यालय को 56 करोड़ रुपये मिले। उन्होंने कहा कि सरकार अन्य विश्वविद्यालयों को पर्याप्त बजट दे रही है, इसलिए हमें भी दें. हमें अपने अनुबंध कर्मचारियों को भी भुगतान करना होगा।

शिक्षा पर बजट बढ़ाने की जरूरत

एक सवाल के जवाब में जेएनयू के वीसी ने कहा कि हम अभी भी अपनी जीडीपी का सिर्फ 3 या 3.2 फीसदी ही शिक्षा पर खर्च करते हैं, जो बहुत कम है. हमें इसे घटाकर 6 फीसदी करने की जरूरत है। दक्षिण कोरिया या दक्षिण पूर्व एशियाई देशों की तरह, जीडीपी का 15 प्रतिशत शिक्षा और स्वास्थ्य में निवेश किया जाना चाहिए। हम तब तक कोई वास्तविक प्रगति नहीं करते जब तक आप ऐसा नहीं करते। उन्होंने कहा कि हमें अपनी छवि बदलनी होगी।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *