37 जगहों पर खुले में नमाज, रोहिंग्याओं को बुलाया

हरियाणा राज्य के गुरुग्राम में शुक्रवार को खुले में जुमे की नमाज को लेकर हिंदू संगठनों सहित स्थानीय लोगों के द्वारा भी विरोध किया गया है पिछले 5 सप्ताह से जारी विरोध के बाद भी समाधान नहीं मिलने से हिंदू मुस्लिमों के बीच मामला अब बढ़ता ही जा रहा है! वहीं, पुलिस ने 37 जगहों पर नमाज अदा करने की इजाजत दी है! इसके विरोध में आज पांचवें सप्ताह में हिंदू महिलाओं सहित बड़ी संख्या में लोग भजन-कीर्तन और नारे बाजी करते हुए सड़क पर उतर आए! गुरुग्राम के सेक्टर-12-ए इलाके में सिलसिलेवार विरोध प्रद र्शन में पहुंचे हिंदू संगठनों के प्रतिनिधियों को गुरुग्राम पुलिस ने हिरासत में ले लिया है! हिरासत में लिए गए लोगों की संख्या 30 बताई जा रही है!

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मुस्लिम समूहों ने नूंह और पटौदी से ज्यादा लोगों को ‘समर्थन’ के लिए बुलाया है! हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि नूंह और पटौदी के मुसलमान वास्तव में गुरुग्राम में मौजूद हैं या नहीं! नूंह मेवात में है और कथित तौर पर हाल के दिनों में बड़ी संख्या में रोहिंग्याओं को वहां बसाया गया है! मेवात में वही जगह है जिसे अक्सर अपनी आप राधिक गतिविधियों के कारण ‘मिनी पाकिस्तान’ के नाम से जाना जाता है!

मुस्लिम एकता मंच के अध्यक्ष हाजी शहजाद खान ने कहा, “अगर वे (हिंदू समूह) नारे लगाते हैं, तो हम चुप नहीं बैठेंगे! हम कानून और व्यवस्था की स्थिति को बिगाड़ना नहीं चाहते हैं, लेकिन अगर वे हमें निशाना बनाते हैं, तो हम चुप नहीं रहेंगे!” उन्होंने आगे कहा, “हम कोई टकराव और संघर्ष नहीं चाहते हैं, हम दूसरी जगह जाने के लिए तैयार हैं बशर्ते प्रशासन शांति की गारंटी दे सकता है!”

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आज पांच जगहों पर शांतिपूर्वक नमाज अदा करने के लिए 500 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है! पुलिस ने अपने बयान में यह जानकारी दी कि हिंदू संगठनों के चल रहे विरोध को देखते हुए यह फैसला लिया गया है! स्थानीय आबादी भी विरोध के समर्थन में उठ खड़ी हुई है और पिछले दो सप्ताह से भजन-कीर्तन, हनुमान चालीसा के पाठ के साथ प्रार्थना स्थलों पर लगातार विरोध प्रद र्शन हो रहे हैं!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुस्लिम समुदाय ने पांच जगहों पर नमाज अदा करने के लिए विशेष रूप से पुलिस सुरक्षा की मांग की थी! उन जगहों में डीएलएफ फेज-3, सेक्टर-12ए, सेक्टर 14, सेक्टर 56 और सेक्टर 47 शामिल हैं!

पुलिस आयुक्त केके राव ने कहा, ‘इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से स्पष्ट निर्देश मिलने के बाद पुलिस यह सुनिश्चित करेगी कि व्यवस्था में कोई बाधा न हो! उन्होंने कहा कि पुलिस को नमाज के दौरान गड़बड़ी करने वाले शरारती तत्वों से सख्ती से निपटने के आदेश दिए गए हैं! जिसके चलते पुलिस प्रद र्शन कारियों को हिरासत में ले रही है!

आपको बता दें कि 2018 में जिला प्रशासन ने नमाज अदा करने के लिए 37 जगहों को चिह्नित किया था, जिसके बाद ट्रैफिक जाम समेत कई समस्याओं का सामना कर रहे हिंदूवादी संगठनों ने कई बार विरोध किया लेकिन समाधान नहीं निकला! इस साल भी इस फैसले के विरोध में हिंदुओं ने धर ना शुरू कर दिया है और सितंबर में सेक्टर 47 में जुमे की नमाज का विरोध तेज हो गया है! जो बाद में सेक्टर-12 से गुजरने वाले सभी खुले नमाज स्थलों के विरोध का रूप ले रहा है!

जानकारी के अनुसार, क्षेत्र के स्थानीय लोगों के अलावा विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल आदि हिंदू समूहों ने विरोध प्रद र्शन में भाग लिया! स्थानीय लोगों का आ रोप है कि नमाज के वक्त खुले इलाके में भारी भीड़ जमा हो जाती है, जिससे मुख्य सड़क जाम हो जाती है और यातायात बाधित हो जाता है! इसके अलावा सार्वजनिक स्थान पर नमाज पढ़ने पर इलाके में रहने वाले लोगों की आवाजाही भी बाधित होती है!

About dp

Check Also

Petrol Diesel price : किस राज्य में पेट्रोल डीजल की कीमतों में थी बड़ी कटौती, रात 12 बजे से होंगी ये नई कीमत

महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने पेट्रोल और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *