बुजुर्गों के लिए आई बहुत बड़ी खुशखबरी, अब हर महीना मिलेगी इतने हजार रुपये पेंशन, जानिए पूरी जानकारी

Very good news for the elderly, now you will get pension of so many thousand rupees every month, know full information:अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं, तो यह खबर आपके काम की है. इस योजना से जुड़े किसानों को सरकार बड़े फायदे देने वाली है. सरकार द्वारा एक बेहतर योजना पीएम श्रम योगी मानधन योजना संगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए है. इस योजना के तहत रहरी पटरी लगाने वाले लोग, रिक्शा चलाने वाले लोग, निर्माण कार्य कर कर अपना जीवन यापन करने वाले लोग एवं इसी प्रकार के और संगठित क्षेत्र से जुड़ कर जीवन यापन करने वाले मजदूरों को अपना बुढ़ापा सुरक्षित करने में मोदी सरकार की सहायता मिलेगी. इस योजना के तहत मात्र ₹2 बचाकर सालाना ₹36000 तक की पेंशन ले जा सकती है.

बता दें कि इस योजना को शुरू करने पर लाभार्थी को हर माह ₹55 जमा करने पड़ेंगे. 18 वाले लोग रोजाना करीब ₹2 बचाकर, सालाना ₹36000 की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं और अगर कोई व्यक्ति 40 वर्ष की उम्र से इस स्कीम में पैसा लगाना शुरु करता है तो उसे हर महीने ₹200 जमा करने होंगे.

वही 60 वर्ष की उम्र के बाद पेंशन के रूप में सरकार 3000 महीना का भुगतान करेगी अर्थात लाभार्थी को ₹36000 प्रतिवर्ष मिलेंगे. इस योजना का लाभ लेने के लिए एक व्यक्ति के पास सेविंग बैंक खाता और आधार कार्ड होना अति आवश्यक है और व्यक्ति 18 वर्ष से कम का और 40 वर्ष से ज्यादा का नहीं होना चाहिए.

गौरतलब है कि इस योजना को शुरू करने हेतु आपको कॉमन सर्विस सेंटर अर्थात सीएससी में पंजीकरण करवाना पड़ेगा और श्रमिक उसी सेंटर में अपने पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन अर्थात पंजीकरण कर सकते हैं. सरकार ने ट्रांसपेरेंसी बनाए रखने हेतु इस योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है और इस पोर्टल के जरिए भारत सरकार को एवं लाभार्थी को हर जानकारी आसानी से घर बैठे प्राप्त हो सकेगी.

बताते चलें कि पंजीकरण हेतु आधार कार्ड, बचत खाता या प्रधानमंत्री जनधन खाता का पासबुक और मोबाइल नंबर पास में होना आवश्यक होगा. तत्पश्चात सहमति पत्र सीएससी में भी जमा करना होगा और होम ब्रांच में भी जमा करना आवश्यक होगा, ताकि लाभार्थी के बैंक खाते से समय से पेंशन हेतु पैसा काटा जा सके और स्कीम में इन्वेस्ट किया जा सके.

About dp

Check Also

शादीशुदा अभिनेताओं के साथ रहे इन भोजपुरी एक्ट्रेसस के रिश्ते , एक एक्ट्रेस ऐसी भी है जिसके बारे में जनकर उड़ेंगे आप के होश

भोजपुरी इंडस्ट्री आजकल बहुत ही चर्चा में रहती है ! फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी हुई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *