भारत में इस महीने आएगी कोविड-19 की चौथी लहर, इन 2 लक्षणों पर रखें पैनी नजर!

Fourth wave of Kovid-19 will come in India this month, keep a close eye on these 2 symptoms!:क्या भारत कोरोना की चौथी लहर आएगी ? इन दिनों हर जगह कोरोना की चाैथी लहर पर चर्चा हो रही है। Omicron के सब वेरिएंट BA.2 की वजह से कई यूरोपीय देशों, चीन और दक्षिण कोरिया जैसे एशियाई देशों में अचानक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में कोरोना महामारी की संभावित चौथी लहर का खतरा भारत पर भी बढ़ता जा रहा है। हालांकि, भारतीय विशेषज्ञ इस बात से चिंतित नहीं हैं कि इससे देश में तुरंत एक और महामारी की लहर आ सकती है। इसके पीछे दिसंबर 2021 और फरवरी 2022 के बीच आई तीसरी लहर से बढ़ी हुई प्रतिरक्षा और बूस्टर खुराक सहित देश भर में उच्च टीकाकरण कवरेज शामिल हैं। इसके बावजूद कोरोना के लक्षणों को हल्के में लेना खतरनाक होगा।

ओमिक्रॉन के BA.2 सब-वेरिएंट दुनिया के कई देशों में लोगों को तेजी से संक्रमित कर रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर झारखंड में एहतियातन तैयारी किए जा रहे हैं। मुख्यालय रांची के निर्देश पर धनबाद में भी स्वास्थ्य महकमा एक बार फिर से रेस हो गया है। सिविल सर्जन डॉ श्याम किशोर कांत ने बताया कि इसके लिए जिले के तमाम मेडिकल अफसर समेत अन्य विशेषज्ञों को सचेत किया जा रहा है। वायरस के बारे में बता कर इसकी जानकारी दी जा रही है।

जून-जुलाई में बढ़ सकते हैं मामले इसके लिए तैयार हो रहा विभाग

विशेषज्ञों का मानना है कि जून-जुलाई में वायरस एक बार फिर से लोगों को संक्रमित कर सकता है। ओमिक्रॉन के BA.2 सब-वेरिएंट लोगों को बेहद तेजी से संक्रमित करता है। अगर यह संक्रमण एक बार फिर से समुदाय के बीच में फैलता है तो यह विकट स्थिति कर सकती है। इसके लिए स्वास्थ्य महकमा सभी कोविड-19 तालों में उपलब्ध संसाधनों का आकलन में जुट गया है। इसके साथ ही डॉक्टर कर्मचारियों के बारे में भी जानकारी ली जा रही है ताकि एक बार फिर से संक्रमण के खिलाफ तैयारी की जा सके।

कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर मिलाकर धनबाद में जिला प्रशासन और स्वास्थ विभाग की ओर से 8 डेडीकेटेड कोविड सेंटर खोले गए। लेकिन अभी संक्रमण का मामला कम होने के कारण सभी को स्टैंडबाई पर रखा गया है। अर्थात यदि मरीजों की संख्या में वृद्धि होती है तो इसे फिर से खोल दिया जाएगा। इसके साथ ही आवश्यक संसाधनों के बारे में जानकारी लेकर मुख्यालय को अवगत कराया जा रहा है।

कोरोना के बीए .2 सबवेरिएंट के लक्षण

एशिया और यूरोप के कई देशों में कोरोना की चौथी लहर (Covid 4th wave) ने दस्तक दे दी है। सबसे ज्यादा बुरे हालत साउथ कोरिया के बने हुए हैं। इस बार सबसे ज्यादा तबाही ओमीक्रोन का सबवेरिएंट बीए.2 (Omicron BA2.) मचा रहा है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने माना है कि बीए.2 सबवेरिएंट के लक्षण हल्के हैं लेकिन इसे मामूली समझना सबसे बड़ी भूल हो सकती है। जिस तेजी से कोरोना अपने रूप बदल रहा है, उसी तेजी से इसके लक्षण भी बदल रहे हैं। कोरोना के इस सबसे तेजी से फैलने वाले वेरिएंट के लक्षण इस बार थोड़े हटकर बताए जा रहे हैं।

About dp

Check Also

जब सैफ अली खान और अमृता सिंह का तलाक के कई सालों बाद हुआ आमने-सामने, जानें क्या हुई थी दोनो की बात

बॉलीवुड की चर्चित शादियों में से एक थी, सैफ अली खान और अमृता सिंह की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *