द कश्मीर फाइल्स’: आमिर खान ने विवेक अग्निहोत्री की फिल्म पर दी प्रतिक्रिया, कहा ‘हर हिंदुस्तानी को…’

‘The Kashmir Files’: Aamir Khan reacts to Vivek Agnihotri’s film, says ‘Har Hindustani ko…’:‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म ने हजारों लोगों को कश्मीर की कठोर वास्तविकता और क्रूर नरसंहार का एहसास कराया है जिसे इन सभी वर्षों में परिवर्तित या अस्वीकार कर दिया गया था। कुछ को यह स्वीकार करना भी मुश्किल हो रहा है कि फिल्म सच्ची कहानियों पर आधारित है और इस प्रकरण के पीड़ितों को कभी नहीं सुना गया था। फिल्म के संवाद जैसे – “कश्मीर की सच्चाई इतनी सच है कि लोगों को यह अविश्वसनीय लग सकता है”, “टूटे हुए लोग बोलते नहीं हैं, उन्हें बस सुनने की जरूरत है”, “यह सूचनाओं, कथाओं का एक बड़ा युद्ध है” , ने दशकों के सफेदी और खंडन द्वारा स्थापित व्यापक रूप से धारित धारणाओं को हिला दिया है।

यह फिल्म दर्शकों को 1989 में वापस ले जाती है, जब बढ़ते इस्लामिक जिहाद के कारण, कश्मीर में एक बड़ा संघर्ष छिड़ गया, जिससे अधिकांश हिंदुओं को घाटी से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा। अनुमानों के अनुसार, घाटी के कुल 140,000 कश्मीरी पंडित निवासियों में से लगभग 100,000 फरवरी और मार्च 1990 के बीच पलायन कर गए। उनमें से अधिक वर्षों में भाग गए, जब तक कि 2011 तक लगभग 3,000 परिवार घाटी में नहीं रह गए।

बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान ने रविवार को कहा कि वह “द कश्मीर फाइल्स” देखेंगे क्योंकि यह भारतीय इतिहास का एक अध्याय है जो सभी के दिलों को आहत करता है। वह राष्ट्रीय राजधानी में एस.एस. राजामौली की फिल्म “आरआरआर” के लिए एक प्रशंसक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा, “जो कश्मीर में हुआ कश्मीरी पंडितों के साथ वो याकीनन बहुत दुख की बात है।” “ऐसी एक फिल्म जो बनी है हम विषय में वो याकीनन हर हिंदुस्तानी को देखना चाहिए और हर हिंदुस्तानी को याद करना चाहिए। याद रखें कि क्या हुआ था)। ”

आमिर ने कहा, “इस फिल्म ने उन सभी लोगों की भावनाओं को छुआ है जो मानवता में विश्वास करते हैं और यही इसके बारे में बहुत खूबसूरत है।” उन्होंने कहा, “मैं निश्चित रूप से फिल्म देखूंगा और फिल्म के सफल होने पर मुझे खुशी है।”विवेक अग्निहोत्री द्वारा अभिनीत और अनुपम खेर, दर्शन कुमार, मिथुन चक्रवर्ती और पल्लवी जोशी अभिनीत ‘द कश्मीर फाइल्स’ 11 मार्च को रिलीज होने के बाद से एक के बाद एक बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड तोड़ रही है।

About dp

Check Also

जब सैफ अली खान और अमृता सिंह का तलाक के कई सालों बाद हुआ आमने-सामने, जानें क्या हुई थी दोनो की बात

बॉलीवुड की चर्चित शादियों में से एक थी, सैफ अली खान और अमृता सिंह की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *