जाने 2022 में सावन के महीने में कितने है सोमवार के दिन और व्रत रखकर भरसा ले बोले बाबा की किर्पया अपने ऊपर

भगवान शिव का प्रिय सावन महीना शुरू होने वाला है। सावन कब शुरू होगा, सावन का पहला सोमवार कब है और इस बार सावन में कितने सोमवार होंगे? ऐसे तमाम सवालों को लेकर भक्तों में काफी भ्रम की स्थिति है. सावन में सोमवार के व्रत का विशेष महत्व है, इसलिए इसकी सही जानकारी होना बहुत जरूरी है. आइए आपको बताते हैं कि क्या है इस साल सावन में सोमवार का मामला।

इस साल सावन का महीना 14 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त तक चलेगा। इसके अनुसार श्रावण मास में कुल चार सोमवार होंगे। लेकिन कुछ ज्योतिषियों का कहना है कि इस बार सावन में पांच सोमवार होंगे। हिन्दू पंचांग में किस गणना के अनुसार सावन में पांच सोमवार के व्रत किए जा रहे हैं और आपको इस बात का स्पष्ट अंदाजा हो जाता है कि कितने सोमवार के व्रत सही तरीके से होंगे।

सावन में कितने सोमवार?

14 जुलाई से 12 अगस्त तक कुल चार सोमवार व्रत रखे जाते हैं। इसके बाद सावन का महीना समाप्त हो जाएगा। इस तरह जो लोग पूर्णिमा के अनुसार व्रत रखते हैं उन्हें 4 सोमवार का व्रत करना होगा. वहीं जो लोग संक्रांति की गणना के अनुसार व्रत रखते हैं, वे 5 सोमवार का व्रत रखेंगे. चूंकि भाद्र मास की संक्रांति 17 अगस्त को है, इसलिए ये लोग 15 अगस्त को अंतिम सोमवार का व्रत रखेंगे।

सावन के सोमवार की तिथियां

सावन का पहला सोमवार – 18 जुलाई 2022

सावन का दूसरा सोमवार – 25 जुलाई 2022

सावन का तीसरा सोमवार – 01 अगस्त 2022

सावन का चौथा सोमवार – 08 अगस्त 2022

सावन का पांचवा सोमवार – 15 अगस्त 2022

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *