नैनीताल के पर्यटन धंधों में बढ़ा मुस्लिमों का दखल, डेमोग्राफी में बदलाव पर ख़ुफ़िया अलर्ट: रातोंरात बने पक्का मकान

राज्य के सभी क्षेत्रों में एक विशेष समुदाय की जनसंख्या में अचानक वृद्धि के कारण, सरकार अब जनसांख्यिकीय परिवर्तन को लेकर सख्त हो गई है। कुमाऊं संभाग मुख्यालय के स्थायी निवासी भी नैनीताल में बदलती जनसांख्यिकी से चिंतित हैं. अब जिला स्तर पर कमेटी गठित करने के सरकार के फैसले के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि संदिग्धों के लगातार आने पर ब्रेक लगेगा.

खुफिया एजेंसियों के सूत्रों के मुताबिक नैनीताल शहर के विभिन्न इलाकों में समुदाय विशेष का दखल बढ़ रहा है. उच्च न्यायालय के अधिवक्ता नितिन कार्की ने पूर्व में इस जनसांख्यिकीय परिवर्तन को लेकर चेतावनी देते हुए जिला प्रशासन के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन दिया था. इसके बाद से स्थानीय खुफिया एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया और शुरुआत में जानकारी जुटाते हुए उच्चाधिकारियों को इसकी जानकारी दी गई.

एजेंसियों ने स्वीकार किया है कि नैनीताल में, समुदाय विशेष रूप से रामपुर, ददियाल, स्वर, मुरादाबाद, बिजनौर, सहारनपुर के लोगों का घोड़ा, टैक्सी, फेरी संचालन, टूरिस्ट गाइडिंग, होटलों को पट्टे पर लेने में हस्तक्षेप में वृद्धि हुई है। यहां तक ​​कि ऊपरी पहाड़ियों, बारापाथर और सीआरएसटी स्कूल के पीछे के अन्य संवेदनशील और प्रतिबंधित क्षेत्रों में भी पहले और फिर रातों-रात अवैध निर्माण किए जा रहे हैं। रिपोर्ट में मल्लीताल में शत्रु संपत्ति मेट्रोपोल के अ वैध कब्जे के इनपुट भी शामिल हैं।

होटल-गेस्ट हाउस की लीज लेने में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं

हाल के वर्षों में, होटल, गेस्ट हाउस के साथ-साथ रेस्तरां और अन्य छिटपुट व्यवसायों ने उत्तर प्रदेश के एक विशेष समुदाय के लोगों को आकर्षित किया है। भोवाली में, श्यामखेत क्षेत्र में, किलबाड़ी-पंगोटे, मंगोली-बाजुन क्षेत्र में भी, जमीन खरीदने-बेचने के साथ-साथ होटल-गेस्ट हाउस को पट्टे पर लेने के सौदों में समुदाय की उपस्थिति अधिक है। एडवोकेट नितिन कार्की का कहना है कि जनसांख्यिकी बदलने की कोशिशों से भविष्य में गड़बड़ी का खत रा है। मामले को गंभीरता से लेने के बजाय स्थानीय प्रशासन और पुलिस मिलकर यह सब कर रही थी.

जमीन की रजिस्ट्री पर भी विशेष नजर : डीएम

डीएम नैनीताल धीरज गबरियाल ने कहा कि जनसांख्यिकी परिवर्तन और इससे पलायन की जानकारी के संबंध में सरकार के निर्देशों का अक्षरश: पालन किया जाएगा. जमीन की रजिस्ट्री पर भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। इस मामले में कोई झिझक नहीं होगी। स्थानीय नागरिकों को भी जागरूक होना चाहिए।

नैनीताल समेत पूरे पहाड़ में चलेगा सघन अभियान

डीआईजी नीलेश आनंद भरेने के अनुसार जनसांख्यिकी में बदलाव की स्थिति में शासन के निर्देशानुसार इनपुट एकत्रित कर कार्रवाई की जायेगी. नैनीताल समेत पूरे पर्वतीय क्षेत्र में सघन सत्यापन अभियान तैयार किया गया है. इसकी निगरानी पुलिस कप्तान और क्षेत्राधिकारी अधिकारी करेंगे और थाना स्तर के अधिकारियों की जवाबदेही तय की जाएगी.

About dp

Check Also

Petrol Diesel price : किस राज्य में पेट्रोल डीजल की कीमतों में थी बड़ी कटौती, रात 12 बजे से होंगी ये नई कीमत

महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने पेट्रोल और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *