माता वैष्णोदेवी के भक्तों के लिए भारत सरकार का खास तोहफ़ा,अब केवल 6 घण्टे में कर सकते है माता के दर्शन।

NCR क्षेत्र और आसपास के राज्यों से माता वैष्णोदेवी के भक्तों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। सड़क मार्ग से वैष्णोदेवी मंदिर की यात्रा आने वाले कुछ दिनों में आरामदायक होने वाली है। बता दें कि दिल्ली से कटरा तक फोरलेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के दूसरे पैकेज के बाद अब पहले पैकेज का निर्माण कार्य शुरू हो गया है. यह एक्सप्रेस-वे झज्जर जिले के जसौर खेड़ी गांव के पास केएमपी एक्सप्रेस-वे से शुरू होगा. इस बड़ी वजह के कारण Shahrukh Khan नही गए फरहान अख्तर की शादी पार्टी में

यह एक्सप्रेसवे केएमपी एक्सप्रेसवे पर झज्जर जिले के गांव जसौर खेड़ी से शुरू होकर सोनीपत, रोहतक, गोहाना, जींद, करनाल, कैथल से होते हुए खनौरी बॉर्डर से पंजाब की सीमा में प्रवेश करेगा. 397 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे पर हरियाणा और पंजाब के गुरदासपुर तक 21 टोल प्लाजा बनाए जाएंगे।

एक माह पहले शुरू हुआ था निर्माण कार्य

करीब एक माह पहले कटरा एक्सप्रेस-वे के दूसरे पैकेज का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। केएमपी एक्सप्रेसवे से जींद जिले के गांव गंगना तक दो पैकेज का निर्माण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई), सोनीपत की परियोजना कार्यान्वयन इकाई (पीआईयू) द्वारा किया जाएगा। इस पर करीब दो हजार करोड़ की राशि खर्च की जाएगी। जींद से पंजाब सीमा तक इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य पीआईयू भिवानी द्वारा किया जाएगा।

एनएचएआई की भी कोशिश है कि कटरा एक्सप्रेस-वे को केएमपी एक्सप्रेस-वे पर गांव जसौर खेड़ी से दिल्ली बॉर्डर में बनने वाले एक्सटेंशन रोड तक बढ़ाया जाए. यदि यह प्रस्ताव स्वीकृत हो जाता है और विस्तार के लिए भूमि उपलब्ध हो जाती है तो कटरा एक्सप्रेस-वे को दिल्ली की सीमा के भीतर जोड़ दिया जाएगा। केंद्र सरकार भी कटरा एक्सप्रेस-वे को सीधे दिल्ली से जोड़ने का प्रयास कर रही है।

पहले चरण में बनेगी फोर लेन, बाद में सिक्स लेन होगी

एनएचएआई से कटरा तक डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने का काम अंतिम चरण में है। पहले चरण में इस एक्सप्रेस-वे को फोर लेन बनाया जाएगा और इसके साथ ही दूसरे चरण में इसे 6 लेन का बनाया जाएगा. यह एक्सप्रेस-वे हरियाणा के झज्जर जिले में बहादुरगढ़-सोनीपत सीमा पर गांव नीलोठी के पास केएमपी से शुरू होकर कटरा तक जाएगा.

हरियाणा में इस एक्सप्रेस-वे की लंबाई करीब 135 किलोमीटर होगी। इसके लिए 1500 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अकेले गांव नीलोठी में ही करीब 76 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। निलोठी से शुरू होकर यह एक्सप्रेस-वे सोनीपत, रोहतक, गोहाना, जींद, करनाल, कैथल से होते हुए खनौरी बॉर्डर से पंजाब बॉर्डर में प्रवेश करेगा. इसका निर्माण कार्य पंजाब के संगरूर जिले से अमृतसर और फिर कटरा तक किया जाएगा।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *