BJP के लिए तिरुअनंतपुरम चुनाव आखिर क्‍यों बना है इतना खास, क्या है वजह

Why has the Thiruvananthapuram Municipal Corporation election become so special for BJP: तेलंगाना के ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में चार से 48 सीटें जीतने वाली भाजपा ने अब केरल के नागरिक चुनावों में पूरी ताकत झोंक दी है। तिरुवनंतपुरम नगर निगम पर इसकी विशेष नजर है, जहां उसने पिछले नागरिक चुनाव में 34 सीटें जीती थीं। स्थानीय निकाय चुनाव भाजपा के लिए लिटमस टेस्ट होंगे, क्योंकि अगले साल विधानसभा चुनाव हैं। अगर यह जीत जाता है तो पार्टी के लिए दक्षिण जीत आसान हो जाएगी।

तिरुवनंतपुरम नगर निगम बहुत महत्वपूर्ण है

तिरुवनंतपुरम नगर निगम चुनाव भाजपा के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण हैं। यह नगर निगम आबादी और क्षेत्रफल के लिहाज से पूरे राज्य में सबसे बड़ा है। इसके 100 वार्ड जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों में फैले हुए हैं। पिछले 15 वर्षों से, यह सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले एलडीएफ के नियंत्रण में है। वाम लोकतांत्रिक मोर्चा, एलडीएफ, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट, यूडीएफ और एनडीए गठबंधन के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के बीच मुकाबला ने इस चुनाव को दिलचस्प बना दिया है। जो भी हो, भाजपा इस बार स्पष्ट बहुमत से मेयर पद पर कब्जा करना चाहती है। इसके माध्यम से, यह राज्य की राजधानी में एलडीएफ की जड़ों को कमजोर करने के साथ-साथ आगामी विधानसभा चुनावों में तिरुवनंतपुरम में चार विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने का प्रयास करता है। हालांकि, पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को केवल एक सीट के लिए समझौता करना पड़ा था।

स्थानीय निकायों पर जोर क्यों

बीजेपी को सबसे बड़ा झटका तब लगा जब उपचुनाव में वटियाकुरावु ने मिजोरम के राज्यपाल पद से इस्तीफा दे दिया। राजशेखरन की हार हुई। इसके बाद, पार्टी ने पूरी ताकत के साथ तिरुवनंतपुरम नगर निगम चुनाव लड़ने की योजना बनाई, ताकि आगामी विधानसभा चुनाव से पहले कार्यकर्ताओं का मनोबल ऊंचा हो। कहा जाता है कि अप्रत्यक्ष रूप से संघ के अधिकारी स्थानीय चुनावों में भाजपा नेताओं का मार्गदर्शन कर रहे हैं। भले ही कुछ विद्रोहियों ने 100 वार्डों के टिकटों के वितरण पर अपनी आवाज उठाई हो, लेकिन कोई बड़ा असंतोष सामने नहीं आया है।

उम्मीदवार चयन में कुल सतर्कता

भाजपा राज्य के सभी स्थानीय निकायों के उम्मीदवारों का चयन करने में अत्यधिक सावधानी बरतती है। तिरुवनंतपुरम में बहुत सावधानी बरती गई। नागरिक निकाय ने मंगलवार को मतदान किया। भाजपा ने पूजापुर वार्ड के लिए अपने जिला अध्यक्ष वीवी राजेश को मैदान में उतारा है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के.के. सुदर्शन से पिछले दिनों मीडिया ने पूछा था कि क्या राजेश पहले नेदुमंगड़ विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़े थे और एक मजबूत उम्मीदवार थे, इसलिए उन्हें वार्ड चुनाव में मैदान में उतारा गया था। इस पर सुदर्शन ने कहा कि आप सोच सकते हैं कि भाजपा नगर निगम में कितने अनुभवी लोगों को भेजना चाहती है। भाजपा उन निकायों में उम्मीदवारों के चयन में उसी गंभीरता से काम करती है जहां उसका आधार कमजोर है। पार्टी को भरोसा है कि लोग उसकी नीतियों के साथ-साथ उम्मीदवार की छवि पर भी वोट करेंगे।

तिरुवनंतपुरम हमेशा अनुकूल रहा है

राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम हमेशा भाजपा के अनुकूल रही है। यहां बड़ी संख्या में हिंदू मतदाता हैं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी RSS का प्रभाव भी अच्छा है। 2014 के लोकसभा चुनाव इस बात का प्रमाण हैं, जहाँ भाजपा के दिग्गज नेता ओ राजगोपाल ने कांग्रेस के उम्मीदवार शशि थरूर से चार विधानसभा क्षेत्रों में जीत हासिल की थी, लेकिन तटीय क्षेत्र में, शशि थरूर ने हराया और जीत हासिल की। हालांकि, लोकसभा चुनाव में चार विधानसभा क्षेत्रों में राजगोपाल की अगुवाई का लाभ पार्टी को नहीं मिला। इसके कारण गुटबाजी, कमजोर उम्मीदवारों का चयन और क्रॉस वोटिंग थे।

About dp

Check Also

बेहद टाइट कपड़ों में दिखाई दी Malaika Arora, जिम जाते हुए हुई कैमरे में कैद, लाजवाब लुक का वीडियो हुआ वायरल…

अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) को लोग हमेशा ही अपने फैशन सेंस के लिए काफी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *