LIC का धमाका केवल उन महिलाओं के लिए जिनके पास है आधार कार्ड,महिलाएं बन सकती है अमीर।

आधार शिला पॉलिसी भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा शुरू की गई है। इस एलआईसी आधार शिला पॉलिसी के माध्यम से, इसे आपात स्थिति में बचत और वित्तीय सुरक्षा बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस योजना (आधार शिला योजना) के तहत, पॉलिसीधारक को मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक शर्तों में प्रीमियम का भुगतान करना होता है। पॉलिसी की अवधि समाप्त होने के बाद, पॉलिसी धारक को एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता है।

मुकेश अंबानी ने दिया बसंतपंचमी का बड़ा तोहफा,102 रु सस्ता कर दिया JIO का ये प्लान

भारतीय जीवन बीमा निगम की आधारशिला योजना महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की योजना है। केवल आधार रखने वाली महिलाएं ही इसका लाभ उठा सकती हैं! एलआईसी आधार शिला पॉलिसी के तहत, यदि पॉलिसी धारक की मृ त्यु हो जाती है! तो ऐसे में पॉलिसी धारक के परिवार को आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है।

इस आधार शिला प्लान को लेने के लिए पॉलिसीधारक को किसी भी तरह के मेडिकल टेस्ट से गुजरने की जरूरत नहीं है। एलआईसी आधार शिला योजना के तहत न्यूनतम मूल बीमा राशि ₹ 75000 और अधिकतम मूल बीमा राशि ₹ 300000 है। आइए जानते हैं मृ त्यु लाभ, प्रीमियम से परिपक्वता लाभ, बोनस और कर छूट सहित अन्य लाभों के बारे में!

क्या है इस प्लान की खासियत

एलआईसी आधार शिला पॉलिसी सुरक्षा और बचत दोनों प्रदान करती है।

इस योजना का लाभ सिर्फ महिलाएं ही उठा सकती हैं।

केवल आधार रखने वाली महिलाएं ही इस योजना का लाभ ले सकेंगी।

इस योजना का लाभ 18 साल से लेकर 55 साल तक की महिलाएं उठा सकती हैं।

आधार शिला योजना के तहत, यदि पॉलिसीधारक महिला की मृ त्यु पॉलिसी की परिपक्वता से पहले हो जाती है। तो उसे इसका आर्थिक लाभ दिया जाता है !

वहीं अगर पॉलिसीधारक महिला मैच्योरिटी तक जीवित रहती है तो उसे एकमुश्त राशि दी जाती है। जिसमें सम एश्योर्ड, ब्याज और बोनस आदि जोड़कर दिया जाता है!

आधार शिला पॉलिसी सरेंडर (आधार शिला योजना एलआईसी)

भारतीय जीवन बीमा निगम के तहत इस योजना को कभी भी सरेंडर किया जा सकता है। लेकिन सरेंडर करने के लिए प्रीमियम का भुगतान लगातार 2 वर्षों तक करना होगा। आधार शिला पॉलिसी के आत्मसमर्पण के मामले में, एलआईसी द्वारा गारंटीकृत समर्पण मूल्य और विशेष समर्पण मूल्य के बराबर समर्पण मूल्य का भुगतान किया जाएगा।

प्रीमियम भुगतान और परिपक्वता शर्तें क्या हैं

आप इस एलआईसी आधार शिला योजना के प्रीमियम का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक रूप से भी कर सकते हैं!

उदाहरण के लिए, मूल बीमा राशि न्यूनतम 75,000 रुपये और अधिकतम 3 लाख रुपये तक है।

न्यूनतम पॉलिसी अवधि 10 वर्ष और अधिकतम 20 वर्ष हो सकती है।

दी गई परिपक्वता की अधिकतम वर्ष 70 वर्ष है!

योजना में उन नीतियों को लेने वाली महिलाओं को ऐसे मेडिकल चेकअप से गुजरने की जरूरत नहीं है जिनका स्वास्थ्य ठीक है!

इस पॉलिसी (आधार शिला पॉलिसी) में महिलाओं को प्रीमियम, मैच्योरिटी क्लेम के साथ-साथ डेथ क्लेम पर टैक्स छूट दी जाती है।

पॉलिसी लेने के 5 साल के भीतर पॉलिसीधारक की मृ त्यु

अगर एलआईसी आधार शिला प्लान लेने के 5 साल के भीतर पॉलिसीधारक की मृ त्यु हो जाती है। इसलिए मैच्योरिटी पर लॉयल्टी एडिशन की सुविधा दी जाती है। लॉयल्टी बोनस तब दिया जाता है जब महिला पॉलिसीधारक ने अपने जीवन के 5 वर्ष पूरे कर लिए हों! आधार शिला पॉलिसी सरेंडर करना चाहता है! यदि पॉलिसीधारक की पॉलिसी अवधि पूरी होने से पहले मृ त्यु हो जाती है। तो नामांकित व्यक्ति को वार्षिक प्रीमियम का 10 गुना या सभी प्रीमियमों का 105% भुगतान किया जाता है।

भारतीय जीवन बीमा निगम की यह पॉलिसी लेने के 5 साल बाद! यदि किसी कारण से पॉलिसीधारक की मृ त्यु हो जाती है। इसलिए नॉमिनी को बीमित राशि के बराबर डेथ बेनिफिट दिया जाता है। यह राशि मूल बीमा राशि के 110% के बराबर है। यदि पॉलिसीधारक परिपक्वता तक जीवित रहता है, तो मूल बीमा राशि और लॉयल्टी एडीशन के बराबर भुगतान किया जाता है।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *