मिलकर इतिहास बनाने की कगार पर भारत और फ्रांस, अब किसी भी समय शुरू हो सकता है यह बड़ा प्रोजेक्ट

Project 75 Alpha India France: दुनिया के अंदर भारत और फ्रांस यह दोनों ही देश अपने आप में एक काफी बड़ी शक्ति माने जाते हैं और जब से फ्रांस के रिश्ते अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के साथ खड़ा हुए हैं! उसके बाद से ही भारत की और उसका झुकाव ज्यादा बढ़ता हुआ नजर आ रहा है इसके पीछे एक कारण यह भी है कि आज भारत विश्व की टॉप फाइव मिलट्री शक्ति और इकोनामिक पावर में भी शुमार हो चुका है! इसी के कारण इन दिनों में एक प्रोजेक्ट को लेकर के काफी अधिक चर्चा की जा रहे हैं जो कि अपने आप में इतिहास बनने वाला है!

प्रोजेक्ट 75 अल्फा

वही अभी के लिए फ्रांस और भारत के बीच प्रोजेक्ट 75 अल्फा को लेकर बातचीत की जा रही है और इसके तहत फ्रांस अपनी टेक्नोलॉजी के मदद से भारत के लिए 6 न्यूक्लियर पावर से चलने वाली सबमरीन बना कर दे देगा जो कई महीनों तक पानी के अंदर रह सकते हैं और उसको पाने के बाहर आने की जरूरत ही नहीं पड़ती! फ्रांस का कहना है कि वह विश्व की सबसे बेहतरीन सबमरीन भारत को बना कर देगा!

120000 करोड़ का खर्च

वहीं अब तक की राफेल जैसी डिलीट हो रही हैं तो कुछ हजार करोड़ तक रही है लेकिन इस सबमरीन की कीमत की बात की जाए तो यह सौदा फ्रांस के साथ कुल 120000 करोड यानी कि 17 बिलियन डॉलर के आसपास हो सकता है और यह अपने आप में इतना बड़ा अमाउंट है जितना कई देश तो अपने 100 सालों के कार्यकाल में भी नहीं कमा पाते हैं!

वहीं फ्रांस भारत के साथ में यह कार्य करने के लिए कितना अधिक आतुर अब इसलिए हो चुका है क्योंकि अभी हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ने फ्रांस की इसी सबमरीन की डील को कैंसिल करके इसको अमेरिका को दे दिया था और इस कारण से फ्रांस का मानना है कि यह उसका आत्मसम्मान को ठेस पहुंचाई है अब तो वह भारत को विश्व की सबसे बेहतरीन सबमरीन डिलीवर करके दिखाना चाह रहा है!

About dp

Check Also

भारत के लिए चिंता का विषय, अफ़ग़ानिस्तान के शरणार्थी अपने साथ लेकर आये बिमारी, इतने केस निकले

अफगानिस्तान में तालिबान के आ जाने के बाद से भारत के 146 नागरिक कतर की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *