भारतीय PM नरेंद्र मोदी ने बीच बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से क्यों कहा, जाइए कागजात खोज लाओ

PM Narendra Modi US President Joe Biden: व्हाइट हाउस (White House, America) में भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के बीच पहली मुलाकात (PM Narendra Modi US President Joe Biden Meeting) बहुत हंसी के साथ हुई। दोनों नेताओं ने एक दूसरे को गर्म जोशी से बधाई दी। जहां बिडेन ने कहा कि वह मोदी का व्हाइट हाउस में स्वागत करके खुश हैं, वहीं मोदी ने गर्म जोशी से स्वागत के लिए बिडेन को धन्यवाद दिया। इस दौरान एक मजेदार वाकया भी हुआ।

दरअसल जब दोनों नेता मीडिया के सामने बात कर रहे थे तो बाइडेन ऑफ-स्क्रिप्ट गए। इस बीच, उन्होंने मोदी को अपनी 2006 की मुंबई यात्रा और वहां की मीडिया से हुई बातचीत के बारे में बताना शुरू किया। मोदी ने भी अपनी बात पर दमखम दिखाया। इसके बाद शुरू हुआ हंसी का दौर काफी देर तक चला।

बाइडेन ने किया भारत के पुराने दौरे का जिक्र

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने मोदी से बातचीत के दौरान उपराष्ट्रपति के तौर पर अपनी मुंबई यात्रा का जिक्र किया। उन्होंने कहा, “जब मैं मुंबई में था, तब मैं चैंबर के अध्यक्ष से मिला था। वहां भारतीय प्रेस ने मुझसे पूछा था कि क्या मेरे कुछ अपने रिश्तेदार भारत में हैं? तब मैंने कहा कि मुझे मालूम नहीं, लेकिन 1972 में मैं जब 29 साल का था, उस समय में मुझे मुंबई से किसी व्यक्ति ने चिट्ठी भेजी थी। उसमें कहा गया था कि उनका भी आखिरी नाम बाइडन है। बाद में उनसे बात हो नहीं पाई। अगले दिन भारतीय प्रेस ने मुझे बताया कि यहां पर पांच लोग हैं, जिनका आखिरी नाम बाइडन है।”

वही, अमेरिकी राष्ट्रपति यही नहीं रुके बल्कि उन्होंने कहा कि बाद में मुझे पता चला कि ईस्ट इंडियन टी कंपनी में एक कैप्टन जॉर्ज बाइडन थे। उन्होंने भारत में रुककर भारत की ही एक महिला से शादी की थी। मैं उन्हें कभी नहीं ढूंढ पाया। तो इस बैठक का पूरा मकसद यह है कि आप मेरी उन्हें ढूंढने में मदद करें!

पीएम मोदी ने भी दिया जवाब

वही जो बाइडेन के जिक्र पर पीएम मोदी (PM Modi) ने भी कहा, आपने भारत में बाइडन सरनेम के लोगों का जिक्र किया। आपने मेरे साथ भी इस बात का उल्लेख किया था। बाद में मैंने काफी कुछ कागजात खोजने की कोशिश की है। कागजात मैं लेकर भी आया हूं। हो सकता है उनमें आगे का कुछ निकल आए। कुछ आपके काम आए। दोनों नेताओ की बातचीत में काफी मजाक हुआ!

About dp

Check Also

भारत के लिए चिंता का विषय, अफ़ग़ानिस्तान के शरणार्थी अपने साथ लेकर आये बिमारी, इतने केस निकले

अफगानिस्तान में तालिबान के आ जाने के बाद से भारत के 146 नागरिक कतर की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *