Mahesh Manjrekar के खिलाफ मराठी फिल्म में महिलाओं, बच्चों के आपत्तिजनक चित्रण के लिए शिकायत दर्ज

14 जनवरी को मराठी फिल्म, नया वरण भट लोंचा को न कोंचा की रिलीज के बाद से, इसके निर्देशक महेश मांजरेकर के लिए मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आए रही हैं। फिल्म निर्माता के खिलाफ दो शिकायतें दर्ज की गईं, पहली मुंबई में बांद्रा मजिस्ट्रेट अदालत में और दूसरी मुंबई सत्र अदालत में। बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर बेंच में एक जनहित याचिका (जनहित याचिका) भी दायर की गई थी। यह फिल्म 14 जनवरी को रिलीज हुई थी। ये भी पढ़े- VIDEO: अपने से 20 साल छोटी कियारा आडवाणी के साथ करेंगे आमिर खान तीसरा निक़ाह? लोग कर रहे है ऐसी बाते….

हम आपको बता दें कि क्षत्रिय मराठा सेवा संस्था नाम के एक संगठन ने बांद्रा मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट कोर्ट के समक्ष एक शिकायत दर्ज कर फिल्म निर्माता महेश मांजरेकर के खिलाफ धारा 292 (अश्लील सामग्री की बिक्री आदि), 295 (सार्वजनिक रूप से अश्लील कृत्य या शब्दों के लिए सजा), 34 (सामान्य इरादा) के तहत कार्रवाई की मांग की। अधिवक्ता डीवी सरोज द्वारा दायर शिकायत में दावा किया गया है कि इस फिल्म की सामग्री ने समाज में असामंजस्य पैदा किया, जिसके परिणामस्वरूप पूरे महाराष्ट्र में विरोध हुआ।

गौरतलब है कि मुंबई सेशन कोर्ट के POCSO (प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंस) कोर्ट में दायर एक अन्य शिकायत में निर्देशक और अन्य निर्माताओं के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की गई है। आवेदन में केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष प्रसून जोशी के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग की गई है। कोर्ट ने मामले की सुनवाई 31 जनवरी के लिए रखी है।

हम आपको बता दें कि एक एनजीओ भारतीय स्त्री शक्ति की अध्यक्ष सीमा देशपांडे द्वारा दायर शिकायत में कहा गया है कि उन्होंने मुंबई पुलिस डीसीपी जोन 5 का रुख किया था। हालांकि, चूंकि उनके द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई, इसलिए उन्होंने अदालत का दरवाजा खटखटाया। सीमा देशपांडे ने आईपीसी की धारा 292 (अश्लीलता), 120-बी (आप राधिक साजिश) और 34 (सामान्य इरादे) के साथ महिलाओं का अश्लील प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम, 1986 की धारा 2 (सी) और धारा 13 आर / के तहत प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की, S. 21 POCSO अधिनियम और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 67।

अब आपको बता देगी बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर बेंच अगले हफ्ते फिल्म के ट्रेलर के खिलाफ भारतीय स्त्री शक्ति की याचिका की याचिकाकर्ता नीलम परवटे की सुनवा ई करेगी। ऐसा माना जा रहा है कि याचिका 10 जनवरी को फिल्म का ट्रेलर जारी होने के बाद दायर की गई थी, जिसमें याचिकाकर्ताओं के अनुसार नाबालिग बच्चों के साथ आपत्ति जनक दृश्य दिखाए गए थे। याचिकाकर्ता नहीं चाहते थे कि फिल्म रिलीज हो।

हालाँकि, चूंकि महेश माजरेकर का निर्देशन पिछले सप्ताह पहले ही आउट हो चुका था, याचिकाकर्ताओं ने अपनी याचिका में संशोधन किया . याचिकाकर्ताओं ने अपने अधिवक्ता शौनक कोठेकर के माध्यम से फिल्म के निर्माताओं द्वारा जारी किए गए प्रत्येक ट्रेलर के लिए एक अलग प्रमाणन प्रक्रिया का मुद्दा उठाया। याचिकाकर्ता के वकील शौनक कोठेकर की याचिका में कहा गया है कि फिलहाल सिर्फ फिल्मों को सर्टिफिकेट मिलता है, ट्रेलर को नहीं। इसने यह भी कहा कि अदालत को सूचना और प्रसारण मंत्रालय के माध्यम से या महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के माध्यम से फिल्म को दिए गए प्रमाण पत्र की समीक्षा के लिए निर्देश जारी करना चाहिए।

आपको बताते चलें कि बहुत विवाद के बाद, निर्माताओं ने YouTube से ट्रेलर को हटा दिया था, याचिकाकर्ताओं ने कहा कि वीडियो अभी भी कई अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। इसके साथ ही याचिकाकर्ताओं ने मांग की कि भले ही अपराध किए जाने के बाद से ट्रेलर को हटा दिया गया हो, महेश मांजरेकर के खिलाफ चाइल्ड पोर्नोग्राफी के लिए मामला दर्ज किया जाना चाहिए, जो यौ न अप राधों से बच्चों के संरक्षण अधिनियम, 2012 की विभिन्न धाराओं के तहत आता है(पॉक्सो एक्ट)।

यही नहीं याचिकाकर्ताओं ने राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) से भी संपर्क किया था। उन्होंने कथित तौर पर 12 जनवरी को महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर कार्रवाई की मांग की थी। याचिकाकर्ताओं ने यह भी मांग की है कि अदालत को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) को दिशा-निर्देश जारी करना चाहिए ताकि भविष्य में इस तरह के दृश्य सिल्वर स्क्रीन पर न चले। जनहित याचिका पर अगले सप्ताह दाखिले के चरण में सुनवाई होगी।।

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *