Today Gold Price : बाजार में सोने की कीमत गिरी औंधे मुंह, खरीदारों की हुए बल्ले बल्ले, जानें आज का ताजा भाव..

आपको बता दिया जाए कि देशभर में कोरोना वायरस की तीसरी लहर का कहर बेहद खतरनाक नज़र आ रहा है, जिससे सरकार सावधानी बरतने की लोगों से गुहार कर रही हैं। कोरोना के साथ-साथ महंगाई भी बढ़ती ही जा रही हैं। भारतीय सर्राफा बाजार में भी सोना-चांदी के दाम इन दिनों बढ़ते नज़र आ रहे हैं, जिससे ग्राहकों में खरीदारी को लेकर असमंजस की स्थिति बनती हुई दिखाई देगी। एक बार फिर सोना-चांदी कीमत में तेजी नज़र आ रही हैं। ये भी पढ़े- iPhone 14 की पहली डिजाइन आई दुनिया के सामने, पहली वीडियो देख फैंस बोले : वाह Apple मौज कर दी….

जानकारी दे दिया जाए कि एमसीएक्स पर फरवरी का सोना वायदा 0.1% बढ़कर एक महीने के उच्च स्तर 48,613 प्रति 10 ग्राम पर दिखाई दे रहा था और वही चांदी 0.17% बढ़कर 64,069 प्रति किलोग्राम तक पहुँच गया था। वैश्विक बाजारों में, यूक्रेन के तनाव में वृद्धि से सोना स्थिर नज़र आ रहा था, लेकिन अमेरिकी फेडरल रिजर्व नीति की तेज गति के बारे में चिंताओं ने लाभ सीमित करते नज़र आए। फिर भी सोना उच्चतम स्तर से करीब 8000 रुपये सस्ता ही दिखाई दे रहा है।

आपको जानकारी दे दिया जाए कि हाजिर सोना 1,840.24 डॉलर प्रति औंस पर थोड़ा बदल चुका है, जबकि चांदी 0.8% गिरकर 23.77 डॉलर प्रति औंस ही दिखाई दे रहा है। घरेलू ब्रोकरेज जियोजित ने यह खुलासा किया है कि जहां सोना 1830 डॉलर से ऊपर बना हुआ है, वहीं तेजी जारी रहने की उम्मीद जताई जा रही है, जबकि 1780 डॉलर से नीचे का ब्रेक कमजोर संकेत नज़र आ रहा है।

जानकारी के मुताबिक बता दिया जाए कि चांदी के लिए, नकारात्मक पूर्वाग्रह के साथ तड़का हुआ लेकिन $ 23.50 का सीधा ब्रेक आगे चलकर परिसमापन दबाव को ट्रिगर कर सकता हैं। $ 25 से ऊपर का बंद होना तेजी के दृष्टिकोण का संकेत दिया जा रहा है,” ब्रोकरेज ने कहा।

आपको बता दिया जाए कि सोने के व्यापारी दिन में बाद में शुरू होने वाली फेड की दो दिवसीय नीति बैठक पर ध्यान केंद्रित करने वाले है। अमेरिकी केंद्रीय बैंक को व्यापक रूप से मार्च में दरों में 25 आधार अंकों की वृद्धि होने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि सोने को मुद्रास्फीति के बचाव के रूप में ही देखा जा सकता है, लेकिन यह बढ़ती अमेरिकी ब्याज दरों के प्रति अत्यधिक संवेदनशील मालूम पड़ता है, जिससे गैर-ब्याज वाले बुलियन रखने की अवसर लागत बढ़ती हुई नज़र आती हैं।

आपको बता दिया जाए कि इस बीच, यूक्रेन-रूस भू-राजनीतिक तनाव के बीच, दुनिया के सबसे बड़े स्वर्ण-समर्थित एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग पिछले शुक्रवार को अगस्त 2021 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंचती हुई दिखाई दी। सोने के व्यापारी दिन में बाद में शुरू होने वाली फेड की दो दिवसीय नीति बैठक पर ध्यान देने वाले हैं।

जानकारी के मुताबिक बता दिया जाए कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक को व्यापक रूप से मार्च में दरों में 25 आधार अंकों की वृद्धि की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि सोने को मुद्रास्फीति के बचाव के रूप में देखा जा सकता हैं, लेकिन यह बढ़ती अमेरिकी ब्याज दरों के प्रति अत्यधिक संवेदनशील दिखाई देती है, जिससे गैर-ब्याज वाले बुलियन रखने की अवसर लागत में बढ़ोतरी हो जाती हैं।

आपको जानकारी दे दिया जाए कि इस बीच, यूक्रेन-रूस भू-राजनीतिक तनाव के बीच चल रही हैं। दुनिया के सबसे बड़े स्वर्ण-समर्थित एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग पिछले शुक्रवार को अगस्त 2021 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी हैं।

About dp

Check Also

3GB प्रतिदिन डाटा के साथ यह रिलायंस जिओ के कुछ सस्ते प्लान, पढ़ें पूरी खबर

नए साल के अवसर पर सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने अपने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *