LML ने भारत में Harley Davidson के पूर्व प्लांट के साथ की रणनीतिक साझेदारी, जाने इसके लाभ

LML inks strategic partnership with Harley Davidson’s former plant in India: हम सभी जानते हैं कि बदलते समय के साथ मार्केट में ग्राहकों की डिमांड भी बदलती जा रही है. मार्केट में एक दौर ऐसा था जब पेट्रोल से चलने वाली कारों की डिमांड बहुतायत थी फिर समय के साथ जब इसके दाम में बढ़ोतरी होने लगी तो ऑटोमोबाइल कंपनियों ने डीजल से चलने वाली कारों का निर्माण किया. एक लंबे समय तक और लगभग आज भी डीजल से चलने वाली कारों का डिमांड काफी ज्यादा है. किंतु वर्तमान परिदृश्य में महंगाई और प्रदूषण को देखते हुए तमाम कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने शुरू कर दिए हैं. ये भी पढ़े- उर्फी जावेद ने UP के CM योगी आदित्यनाथ के साथ अटैंड की ऑफिशियल मीटिंग?

हम आपको बता दें कि इसी कड़ी में एलएमएल इलेक्ट्रिक ने बीते गुरुवार को यह ऐलान किया है कि उसने Sarea Electric Auto के साथ एक रणनीतिक साझेदारी की है. इस साझेदारी के तहत यह हरियाणा के बावल में इसके प्लांट का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने के लिए करेगी. हम आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित LML फिर से भारतीय दोपहिया क्षेत्र में बैटरी से चलने वाले स्कूटर ओं के माध्यम से वापसी करने का ऐलान कर चुकी है.

गौरतलब है कि Sarea Electric Auto इससे पहले भारत में हार्ले डेविडसन (Harley Davidson) ब्रांड के लिए उत्पादों का निर्माण किया करती थी. हालांकि बाद में हार्ले डेविडसन ने भारत से अपना कारोबार समेट लिया. एल एम एल का इसके साथ साझेदारी करने का सबसे बड़ा कारण सायरा के पास पहले से मौजूद टेक्नोलॉजी और प्रक्रियाओं का पूर्ण लाभ उठाना है. हम आपको बता दें कि सायरा के बावल स्थित प्लांट में हर महीने 18000 यूनिट तैयार करने की क्षमता है.

हम आपको बता दें कि इस साझेदारी के तहत LML साल 2025 तक पूर्ण रूप से मेड इन इंडिया कंपनी बनना चाहता है. इस कंपनी के सीईओ योगेश भाटिया ने एक प्रेस बयान में कहा कि हम वाहन निर्माताओं की आयात पर निर्भरता को कम करने और भारत और दुनिया भर में तेजी से बढ़ती मांग को पूरा करने में सक्षम बुनियादी ढांचे का निर्माण करने की तत्काल जरूरत को देख रहे हैं. विश्वास है कि यह साझेदारी भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल विनिर्माण के भविष्य को फिर से परिभाषित करने और वैश्विक विनिर्माण मानकों के अनुरूप देश को लाने के लिए हमारे दृष्टिकोण और कल्पना में एक अहम कदम होगा.

हम सभी जानते हैं कि देश में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स का दायरा बहुत बड़ा है. पिछले कुछ समय में कई स्थापित और साथ ही साथ नए खिलाड़ियों के इस मैदान में उतर जाने से इसका मार्केट काफी तेजी से बढ़ा है. नए खिलाड़ियों में बात करें तो ओला इलेक्ट्रिक ने हाल ही में इस दृष्टि से काफी बड़े बड़े कदम उठाए हैं.

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *