जब Amrish Puri ने डांट दिया था Aamir Khan को, बाद में खुद मांगी थी माफी

बॉलीवुड के सबसे प्रसिद्ध विलन अमरीश पुरी अब हमारे बीच नहीं हैं और उन्होंने ब्रेन ट्यूमर की वजह से 12 जनवरी 2005 को अंतिम सांसे ली थी. बता दें कि अमरीश पुरी को उनकी अदाकारी के लिए बॉलीवुड में एक अलग ही पहचान हासिल थी और वह आज भी अपने प्रशंसकों के बीच जिंदा है. अमरीश पुरी ने अपने एक्टिंग का लोहा सिर्फ बॉलीवुड में ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी मनवा दीया था.

बता दें कि अमरीश पुरी को उनके बेहतरीन कद, दमदार आवाज और जबरदस्त शख्सियत के लिए जाना जाता था. अमरीश पुरी का मिस्टर इंडिया में बोला गया डायलॉग, ” मोगैंबो खुश हुआ” आज भी लोगों के जेहन में अच्छे से है और कभी कभी लोग इसे दोहराते भी नजर आ जाते हैं.

अमरीश पुरी की पुण्यतिथि पर आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हम उनके जीवन से जुड़े कुछ मजेदार किस्से बताने वाले हैं:
अमरीश पुरी का जन्म 12 जून 1932 को पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था और उन्होंने जितना नाम विलेन के रूप में कमाया उतना ही उन्होंने लोगों का दिल पॉजिटिव कैरेक्टर करके भी जीत लिया था. जहां अमरीश पुरी एक तरफ मिस्टर इंडिया में मोगेंबो के रूप में विलेन के रूप में नजर आए थे वहीं दूसरी तरफ डीडीएलजे में उन्हें बाबूजी के रूप में देखा गया था और उनके इस किरदार को लोगों ने खूब पसंद भी किया था.

बता दें कि अमरीश पुरी बड़े पर्दे पर जितने कठोर नजर आते हैं, असल जिंदगी में उतने ही सरल स्वभाव के व्यक्ति थे और उन्हें अनुशासन में रहना बेहद पसंद था. दिलचस्प बात यह है कि अमरीश पुरी ने फिल्म इंडस्ट्री को अपने जीवन के 30 वर्ष की हैं और 30 वर्ष के दौरान उन्होंने 400 से भी ज्यादा फिल्में की हैं. उनकी प्रसिद्ध फिल्मों में शामिल है – नसीब, हीरो, कोयला, अंधा कानून और गदर जैसी बेहतरीन फिल्में जिसमें उन्होंने खलनायक के रूप में बेहतरीन भूमिका निभाई थी.

यह भी बता दें कि अमरीश पुरी फिल्मों में आने से पहले कर्मचारी राज्य बीमा निगम में काम करते थे और डायरेक्टर सुखदेव ने 40 वर्ष की उम्र में एक नाटक के दौरान उन्हें देखा था और फिल्म रेशमा और शेरा के लिए उन्हें ऑफर दिया था. अमरीश पुरी ने 21 वर्षों तक नौकरी की उसके बाद बॉलीवुड जगत में खूब नाम कमाया और अमरीश पुरी रूप में तकरीबन एक करोड़ रुपए लेते थे.

बताते चलें कि एक बार अमरीश पुरी आमिर खान पर भड़क गए थे और इस बार आमिर खान की गलती भी नहीं थी लेकिन आमिर फिर भी अमरीश पुरी की बातों को सुनते रहे. बता दें कि उस वक्त आमिर खान अपने चाचा नासिर हुसैन को फिल्म जबरदस्त के दौरान असिस्ट कर रहे थे और अमरीश पुरी को नासिर साहब और आमिर खान के रिश्ते के बारे में कोई जानकारी प्राप्त नहीं थी.

जब आमिर खान एक सीन के दौरान अमरीश पुरी को टोका तो अमरीश पुरी ने उनकी बातों को अनसुना कर दिया था और बाद में जब आमिर खान ने अमरीश पुरी के हाथ के स्थान को लेकर तीन चार बार तो अमरीश पुरी ऑन पर गुस्सा हो गए थे और आमिर खान को सेट पर ही उन्होंने सबके सामने जोर से डांटना शुरू कर दिया था और पूरी यूनिट सन्न रह गई थी. बताते चलें कि अपनी गलती का एहसास होने के बाद अमरीश पुरी साहब ने आमिर खान से माफी भी मांगी थी.

About dp

Check Also

बुर्के को लेकर ये क्या बोल गई अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना,मचा बवाल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना जोकि अपने बेबाक बयानों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *